जिला अस्पतालों में सरकारी दावे और जमीनी सच्चाई। टेन न्यूज नेटवर्क की विशेष रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (26/12/2022): टेन न्यूज नेटवर्क की टीम नोएडा स्थित जिला अस्पताल पर पहुंचकर लोगों से बातचीत की और यह जानने का प्रयास किया की डॉक्टर और कर्मचारियों का मरीज के साथ कैसा व्यवहार है।उत्तर प्रदेश की सरकार जो दावा करती है की जिला अस्पताल में प्राइवेट अस्पताल से बेहतर इलाज मिलता है, उसमें कितना दम है हमने वहां पर यह भी जानने का प्रयास किया की जिला अस्पताल में सफाई की कैसी व्यवस्था रहती है।

वसंत सिंह जो अपने पैर की मोच दिखाने जिला अस्पताल में आए थे उन्होंने बताया कि अभी डॉक्टर उपस्थित नहीं है, परंतु जो उनके सहायक हैं उन्होंने दवाइयां लिखी है और कल सुबह आकर दिखाने को कहा है। उन्होंने आगे बताया कि जिला अस्पताल के डॉक्टर एवं उनके सहायकों का मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार है आज के हिसाब से। उन्होंने सफाई की बात करते हुए कहा कि सफाई की व्यवस्था जिला अस्पताल में अच्छी है मैंने यहां वॉशरूम भी इस्तेमाल किया था तुम मुझे सफाई की व्यवस्था अच्छी लगी।

आकाश सिंह जोकि यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं, वह वैक्सीन का बूस्टर डोज लगवाने आए थे , अभी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है अस्पताल के कर्मचारियों ने मुझे 10 तारीख के बाद बुलाया है वैक्सीन लगवाने के लिए। उन्होंने आगे बताया कि अस्पताल के कर्मचारियों का व्यवहार नरम और अच्छा है और उन्होंने बताया कि आप 10 तारीख के बाद आकर वैक्सीन लगवा सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उन्होंने सफाई की बात करते हुए कहा कि सफाई की व्यवस्था जिला अस्पताल में अच्छी है और फर्स भी साफ है ।

 

आदर्श सिंह जो डीयू के छात्र हैं वह भी वैक्सीन का बूस्टर डोज लगवाने आए थे उन्होंने बताया कि अस्पताल के डॉक्टर द्वारा उन्हें यह जानकारी दी गई है की कोविडशील्ड अभी उपलब्ध नहीं है अब 10 तारीख के बाद आएगा तब लग जाएगी , उन्होंने सफाई की बात करते हुए कहा कि सफाई की व्यवस्था अच्छी कही जा सकती है इतनी ज्यादा सफाई नहीं है परंतु फिर भी अच्छी सफाई है । आदर्श ने आगे बताया कि मैं अभी विद्यार्थी हूं और मैं प्राइवेट अस्पताल को अफोर्ड नहीं कर सकता और अगर जिला अस्पताल या किसी भी सरकारी अस्पताल में अच्छी सुविधाएं प्राप्त होती है तो हम सरकारी अस्पताल में आकर अपना इलाज करवाना चाहेंगे।

धर्मेश जो अपना फैटी लीवर के उपचार हेतु जिला अस्पताल आते जाते रहते हैं उन्होंने बताया की पहले से बहुत ज्यादा बेहतर हुई है उत्तर प्रदेश की व्यवस्था। उन्होंने आगे बताया कि डॉक्टरों का मरीजों के प्रति अच्छा व्यवहार है और ज्यादा लाइन में लगने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है और आपको जो दिक्कत है जो परेशानी है जिस चीज के इलाज के लिए आप आए हैं उसका इलाज किया जाता है। सफाई की व्यवस्था पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि सफाई की अच्छी व्यवस्था है, जिला अस्पताल स्वच्छ रहता है जैसे पहले अस्पताल में बदबू आती थी वह चीज अब खत्म हो चुकी है और पहले से अब में बहुत अंतर आया है।

जिला अस्पताल में आए लोग थोड़े से नाखुश इसलिए थे क्योंकि बूस्टर डोज का स्टॉक अस्पताल में खत्म हो गया है, बाकी सुविधाओं को लेकर मरीजों और उनके साथ आए परिजनों दोनों की राय अस्पताल के पक्ष में थी चाहे वह डॉक्टर और कर्मचारियों के रवैया के बारे में हो या फिर अस्पताल में सफाई की व्यवस्था को लेकर हो। टेन न्यूज़ के संवाददाता से बात करते हुए लोगों ने कहां की पहले से अब में सरकारी अस्पताल में बहुत बदलाव आए है।