नव वर्ष में क्या है नोएडा के संगठन एवं संस्थाओं की पहली प्राथमिकता, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (02/01/2023): नव वर्ष के शुभ अवसर पर टेन न्यूज के संवाददाता ने विभिन्न संगठनों एवं संस्थाओं के अधिकारियों से बात की और यह जानने का प्रयास किया कि वर्ष 2023 में उनके संगठन और संस्था की क्या-क्या प्राथमिकता रहेगी किन किन विषयों पर वह कार्य करेंगे।

सभी लोगों तक स्वास्थ सुविधा उपलब्ध कराना पहली प्राथमिकता: महेश सक्सेना, नोएडा लोक मंच

महेश सक्सेना, महासचिव नोएडा लोक मंच ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में इस वर्ष हमारी गतिविधियां थोड़ी ज्यादा रहेगी और हमारी कोशिश और योजनाएं यह रहेगी कि सभी जरूरतमंदों को बस नाम मात्र की फीस के बदले हम सुविधाएं प्रदान कर पाए। जैसे कि सेक्टर 12 में एक दवा केंद्र भी चल रहा है हमारा जहां पर 4 डॉक्टर अभी बैठते हैं तो उसी प्रकार से और भी स्वास्थ्य की सुविधाएं हम जरूरतमंदों के लिए उपलब्ध करवा पाए यही हमारा प्रयास रहेगा। और साथ ही सांस्कृतिक और अन्य कार्यक्रम के माध्यम से भी हम बच्चों का सर्वांगीण विकास करने का प्रयास करेंगे। जरूरतमंदों को सरकार द्वारा जो सुविधाएं प्रदान की जा रही है वह उन तक बिना किसी लाग-लपेट के पहुंचे और उन्हें वह मिल पाए यही हमारा प्रयास रहेगा।

फ्लैट खरीदारों की समस्या का समाधान: अन्नू खान, नेफोमा

अन्नू खान , प्रेसिडेंट नेफोमा ने कहा कि हमारे संगठन जो भी कार्य करें वह और बेहतर ढंग से करें और हमारे साथ ही फ्लैट बायर्स की जो समस्या है उनका निपटारा जल्द से हो जाए। जिन फ्लैट बायर्स की रजिस्ट्री नहीं हो पाई है उनकी रजिस्ट्री जल्द से जल्द करवा कर उन्हें मालिकाना हक दिलवाना हमारी प्राथमिकता रहेगी और नए बायर्स को हम घर दिलवा पाए रजिस्ट्री के साथ यह भी हमारी प्राथमिकता रहेगी। सामाजिक कार्य भी हम अच्छे तरीके से करें और समाज में अपना योगदान देने का भी हमारा प्रयास रहेगा।

नारी सशक्तिकरण के थीम पर भव्य कार्यक्रम की तैयारी: डॉ कल्पना भूषण

डॉ कल्पना भूषण , फाउंडर कल्पना कला केंद्र ने कहा की हमारी संस्था का 46 वां वार्षिकोत्सव इस वर्ष रहेगा जोकि अगस्त या सितंबर माह में आयोजित किया जाएगा उसमें नारी सशक्तिकरण की थीम के ऊपर मां दुर्गा मां काली के ऊपर हम कुछ प्रस्तुत करने का प्रयास करेंगे, कार्यक्रम अभी दूर है लेकिन हमें योजनाएं अभी से बनानी होंगी और तैयारियां अभी से शुरू करनी पड़ेगी ताकि वह अच्छे रूप से प्रस्तुत कर पाए हम आप सभी के सामने। हमारी संस्था की तरफ से कार्यक्रम 26 जनवरी 15 अगस्त आदि अवसरों पर भी करवाए जाएंगे जो कि हर वर्ष ही करवाए जाते हैं ,और हमारी संस्था में हमारी मुख्य रूप से यह प्राथमिकता रहती है कि हम बच्चों को कैसे ट्रेनिंग के साथ-साथ करियर भी प्रोवाइड करवा पाए। उन्होंने अपनी बात खत्म करते हुए कहां की हमारा प्रयास यह रहता है कि हम बच्चों को सिर्फ सिखाए ही नही बल्कि कॉन्फिडेंस बूस्ट करने के लिए उनको कार्यक्रम भी दिलवाए।

शुद्ध जल की उपलब्धता सुनिश्चित करना पहली प्राथमिकता: एन.पी.सिंह डीडीआरडब्ल्यूए

एनपी सिंह,डीडीआरडब्ल्यूए ने टेन न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा में शुद्ध जल की बड़ी समस्या है तो उसे उपलब्ध करवाना और बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करवाना जिससे दुर्घटनाएं कम हो यह हमारी प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने आगे कहा कि नोएडा में सिर्फ एक ही डिग्री कॉलेज है तो और डिग्री कॉलेज का निर्माण करवाना और जिला अस्पताल में आईसीयू नहीं है जिसकी वजह से मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करवाने जाना पड़ता है तो जिला अस्पताल में आईसीयू का निर्माण हो यह भी हमारी प्राथमिकता रहेगी। नोएडा को फ्री होल्ड करवाना भी हमारा लक्ष्य रहेगा ।

ग्रामीण इलाकों के विकास के लिए संघर्ष जारी रहेगा: रंजन तोमर, नोवरा

रंजन तोमर , अध्यक्ष नोवरा ने कहा कि हम पहले भी ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों के लिए लड़ाई लड़ते आए हैं और इसके लिए आगे भी हम कार्य करते रहेंगे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए उनके हक के लिए। उन्होंने आगे कहा कि भंगेल एलिवेटेड रोड जो कि 5 से 6 किलोमीटर लंबा है वह रूरल मार्केट से होकर गुजरता है हमने अधिकारियों से मिलकर इसे बनवाने की मांग की थी परंतु इसका निर्माण कार्य अभी तक पूरा नहीं हुआ है जिसकी वजह से वहां के लोगों को परेशानी होती है यह कार्य पूरा करवाना हमारी प्राथमिकता रहेगी। और साथ ही हमने गांव में आईजीएल गैस पाइपलाइन शुरू करने के लिए अधिकारियों से बात करी थी और 12 से 14 गांव में इस के संदर्भ में काम शुरू भी हो गया है तो हम चाहेंगे कि पूर्ण 81 गांव तो नहीं कम से कम 50 गांव में गैस पाइपलाइन भी पहुंच जाएं।

उन्होंने आगे बात करते हुए कहा कि शहरो को जितना महत्व मिलता है उतना ग्रामीण क्षेत्रों को नहीं मिलता है तो यह हमारी लड़ाई रहेगी कि हम ग्रामीण क्षेत्रों को भी शहरों जितनी महत्वता प्रदान करवा पाए। और पुलिस के साथ गांव कि लोगों की बैठक का भी आयोजन करवाया जाए इसका भी हमारा प्रयास रहा है।

उन्होंने आगे बात करते हुए कहा कि यहां 81 गांव है लेकिन आरडब्लूए का गठन सिर्फ 15 ही गांव में हुआ है इसलिए हमारा प्रयास यह रहेगा कि सभी गांव में आरडब्लूए का गठन हो और साथ ही गांव में शुद्ध पेयजल एवं शौच की व्यवस्था बेहतरीन हो इसके लिए भी हम कार्य करेंगे।

पेयजल आपूर्ति की सुविधा को बेहतर बनाना पहली प्राथमिकता: ब्रिगेडियर अशोक हक

ब्रिगेडियर अशोक हक ने टेन न्यूज से बात करते हुए कहा कि नोएडा और पूरे विश्व में पानी को लेकर समस्या आने वाली है इसके लिए हमारी प्राथमिकता यह रहेगी कि हम ग्राउंड वाटर और पेयजल कि सुविधाओं को बेहतर करने लिए कार्य करें। उन्होंने आगे कहा कि सड़कों पर गड्ढों की समस्या और ट्रैफिक्स की बहुत सी समस्याएं देखने को मिलती हैं तो उन्हें सुधारने के लिए अधिकारियों का ध्यान हम उस ओर खीचेंगे और एक्सीडेंट कम हो इसके लिए लोगो को जागरूक करने के लिए भी हम कार्य करेंगे। स्वास्थ्य अभियान और प्रदूषण को लेकर भी हम कार्य करेंगे।

फीडबैक सिस्टम जनता और अधिकारियों के बीच में अभी भी सही तरीके से विकसित नहीं हुआ है तो उसे भी डिवेलप करवाने का हम प्रयास करेगें।

युवाओं को प्रेरित करने का प्रयास: अशोक श्रीवास्तव, नवरत्न फाउंडेशन

अशोक श्रीवास्तव, अध्यक्ष नवरत्न फाउंडेशन ने टेन न्यूज के संवाददाता से बात करते हुए कहा कि गौतमबुद्ध नगर के अंदर गरीब बच्चों के लिए कंप्यूटर एजुकेशन की व्यवस्था अच्छी हो इसके लिए हम खजूर कॉलोनी सदरपुर में कंप्यूटर क्लासेस 20 कंप्यूटर के साथ शुरू करने वाले हैं। साथियों उन्होंने बताया कि अभी हमारे 35 सिलाई सेंटर चल रहे हैं तो जहां पर ज्यादा आवश्यकता सिलाई सिखाने की पड़ती है हम वहां उन्हें शिफ्ट कर लोगों को सिलाई सिखाए। दया रानी के माध्यम से कोरोना महामारी के बाद यंग जेनरेशन में जो डिप्रेशन फ्रस्ट्रेशन आ गया है उससे उन्हें लड़ने के लिए और अपने मेंटल हेल्थ को सुधारने के लिए हम अलग-अलग जगह वर्कशॉप करेंगे। और साथ ही हम कैरियर डेवलपमेंट के लिए भी कार्य करेंगे। उन्होंने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि नोएडा स्टेडियम में एसिड अटैक के फाइटर्स ने जो रेस्टोरेंट खोला है उसमें अभी हमने साउंड सिस्टम भी लगवाया है और हमारा प्रयास यह रहेगा कि उनकी अर्निग बढ़ाने के लिए हम कुछ करें।

सभी गणमान्य संस्था के लोगों ने टेन न्यूज के माध्यम से गौतमबुद्ध नगर और बाकी देशवासियों को नव वर्ष की बहुत ढेर सारी शुभकामनाएं दी और यह कामना की कि सभी का स्वास्थ्य बढ़िया रहे और सब अपने क्षेत्र में उन्नति करें और हमारे देश से गरीबी खत्म हो और लोगों को जो खाने की समस्या झेलनी पड़ती है वह भी खत्म हो।