सेन्चुरी टीम ने कब्जे में किया कोबरा निवासियों ने ली राहत की सांस

टेन न्युज नेटवर्क

Noida (23/01/2023): कल सेन्चुरी आपर्टमेंट के पार्क के खेलकूद प्रतियोगिता चल रही थी उसके बाद सांय के समय वाक के दौरान निवासियों ने देखा एक सर्प फुटपाथ के पास लेटा है। जिसकी खबर तुरन्त वन विभाग को दी गई।

फोनरवा उपाध्यक्ष व महासचिव पवन यादव ने बताया कि उसके बाद वन विभाग की टीम आई और उन्होंने देर शाम तक सर्च ऑपरेशन चलाया और बताया ये बहुत ही खतरनाक प्रजाति का कोबरा सर्प है। उन्होंने बताया सभी को सतर्क कर दे कि इधर न आये यह ठंड के मौसम में गर्मी के लिये बिल के आसपास ही निकल धूप सेकता है, यदि यंही है तो कल फिर निकलेगा आप नजर रखें। बहुत खतरनाक व जानलेवा है।

उसके बाद रात से सोसयटी स्टाफ के साथ प्रबंधक प्रशान्त शर्मा, सुपरवायजर मुकेश यादव, उधनकर्मी बुधपाल के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया जो सुबह से इस पर निगरानी रखेगी व तत्काल वन विभाग को सूचित करेगी। सुबह बुधपाल मुकेश निगरानी पर थे लगभग प्रात 11 बजे सर्प निकला वन विभाग को सूचित किया गया टीम जब तक आती सर्प बिल में चला गया। सुपरवायजर मुकेश यादव ने टीम से जाना आखिर हम कैसे पकड़ सकते है क्योंकि जब तक आप आएंगे चला जायेगा। टीम ने बताया कि कोई लंबी सी लाठी, छड़ी आदि से दूर से फन को ऐसे दबाए कि छूट न पाए फिर वह कुछ नही कर पायेगा।

पुनः 1 घण्टे बाद सर्प फिर से निकला पहले से घात लगाए बैठे मुकेश ने इस बार तयारी के साथ धीरे 2 लग्भग 10 फीट लंबी पेड़ छँटने के कटर से उसके फन को दबोच लिया फिर विनीत गुडडू बुधपाल उसे मोटी बोरी के अंदर डाल एक डब्बे में बंद कर दिया। प्रशान्त शर्मा ने खबर तुरन्त वन विभाग को दी औऱ जब तक वनविभाग की टीम आई सर्प को कब्जे में किया जा चुका था। उसके उपरांत सर्प को बिना किसी हानि के वन विभाग ने दूर दराज जंगल मे जाकर छोड़ दिया। वन विभाग के सभी कर्मियो के सहयोग के लिए RWA धन्यवाद करती है।

इस दौरान महासचिव पवन यादव व RWA टीम लग़ातर ऑपरेशन पर नजर रखे हुए थी। जैसे ही खबर को सोसाएटी ग्रुप पर डाला निवासियों ने टीम के अदम्य साहस और सोसाएटी हिट में किये गए कार्य के लिए सल्यूट किया। आरडब्ल्यूए टीम व सभी निवासियो ने निर्णय लिया मुकेश यादव और पूरी टीम को 26 जनवरी पर नकद धनराशि देकर सम्मानित किया जाए।