यू०पी०आई०डी० (ए०के०टी०यू०, कैम्पस नोएडा) में पाई-डे पर क्वीज प्रतियोगिता एवं इंटरनेशनल डे आफ एक्सन फार रिवरर्स पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (15/03/2023): दिनांक 14 मार्च, 2023 को डॉ० अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के घटक संस्थान, उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन, नोएडा में पाई-डे पर क्वीज प्रतियोगिता एवं इंटरनेशनल डे आफ एक्सन फार रिवरर्स पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में क्लाउड एनॉलाजी सीआरएम स्पेरिलस्ट लिमिटेड के प्रैक्टिस हेड विनित कुमार एवं लौरनेक्स के ट्रेनिंग हेड श्री मोहित कुमार की उपस्थिति रहे।

कार्यक्रम में संस्थान के निदेशक डॉ० प्रवीन पचौरी एवं उपकुलसचिव डॉ० डी०पी० सिंह जी उपस्थित रहे। उक्त कार्यक्रम में डिजाइन एवं प्रबन्धन के छात्र एवं छात्राओं ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। पाई डे का उद्देश्य है लोगो को गणित के महत्व तथा संसार में इसकी भूमिका के प्रति जागरूक करना है। इंटरनेशनल डे आफ एक्सन फार रिवर्स पर छात्रों ने नदियों के महत्व को समझाने के लिए पोस्टर बनाये, जिसमें छात्रों ने लोगों को नदी के प्रबन्धन, संरक्षण और प्रदूषण के रोकथाम के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर श्री विनित कुमार ने छात्रों को जीवन में पाई की उपयोगिता से अवगत कराया।

उन्होने बताया की सम्पूर्ण ब्रम्हाण्ड का ज्ञान केवल पाई के कारण ही सम्भव हो पाया है यदि पाई ना होता तो ब्रम्हाण्ड की कोई भी गणना ना की जा पाती। श्री मोहित कुमार ने भारतीय गणितज्ञों के योगदान से छात्रों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि भारतीय गणितज्ञ माधव और श्री आर्यभट्ट जी ने पाई का सही मान निकालने में प्रमुख भूमिका अदा की। संस्थान के निदेशक डॉ० प्रवीन पचौरी ने समझाया कि पाई-डे का आयोजन 14 मार्च को ही क्यों किया जाता है, क्योंकि यह दिनांक ही है 3/14 है एवं उन्होने इस वैश्विक कार्यक्रम के बारे में बताया. जिसका उद्देश्य नदियो के महत्व के बारे में बताना एवं विभिन्न खतरो से नदियों को बचाने के प्रति लोगो को जागरूक करना है। कार्यक्रम में संस्थान के उपकुलसचिव डॉ० डी०पी० सिंह जी ने छात्रों को बताया कि पाई डे को 14 मार्च की दोपहर 1:59 मिनट पर ही मनाया जाता है, साथ ही उन्होने गणित विषय के शिक्षा एवं जागरूकता को बढ़ावा दिया एवं नदियों के संरक्षण के बारे में लोगो को समझाया। कार्यक्रम में दोनो प्रतियोगिताओं के अन्त में डॉ० डी०पी० सिंह जी द्वारा विजेता की घोषणा की गयी और मुख्य अतिथि श्री विनित कुमार तथा श्री मोहित कुमार द्वारा विजेता बी०डेस प्रथम वर्ष की छात्रा अंजलि को ट्राफी से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का समापन डॉ० मोनिका सिंह जी एवं श्री गुरमीत सिंह जी द्वारा किया गया।