यू०पी०आई०डी०, (ए०के०टी०यू०, कैम्पस नोएडा) में इंटरनेशनल हैपिनेस डे पर कार्यशाला का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (21/03/2023): दिनांक 20 मार्च, 2023 को डॉ० अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के घटक संस्थान, उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन, नोएडा में इंटरनेशनल हैपिनेस डे के अवसर पर कार्यशाला का आयोजन उत्साह व हर्षोल्लास के साथ किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वीडीटी पाइपलाइन इटीग्रेटी साल्युशन प्राइवेट लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक तथा पूर्व टेडेक्स स्पीकर श्री भुवनेश शर्मा ने जीवन में खुशी के महत्व और मूल्य को बताया। उन्होने खुशी से जुड़े अपने पिछले कई अनुभव साझा किये और रामायण की कई घटनाओं का वर्णन किया और समझाया की एक व्यक्ति को अपनी खुशी कैसे और कहाँ मिलती है।

उन्होने बताया कि प्रसन्नता वाह्य और आंतरकि दोनो प्रकार के साधनो से प्राप्त की जा सकती है लेकिन वाह्य संसाधनो से प्राप्त खुशी स्थायी नही होती जबकि आंतरकि आनन्द जीवन में स्थायी खुशी प्रदान करता है। भारत की संस्कृति आंतरिक आनन्द पर केन्द्रित है तथा आध्यात्मिक आनन्द इसी का हिस्सा है इसलिए सभी को अपने आध्यात्मिक तथा शारीरिक योग के लिए समय जरूर निकालना चाहिए। कार्यक्रम में आये विशेष अतिथि डेटा वैज्ञानिक श्री अवनीश सिंह ने बताया कि यदि हम जीवन में तीन महत्वपूर्ण बातो का पालन करे तो हम सब मिल कर एक खुशहाल समाज बना सकते है, सावधान रहें, दयालु बनें, कृतज्ञ बनें।

डॉ० कुमार सम्भव यूएचवी स्पीकर, एसोसिएट प्रोफेसर, यू०पी०आई०डी०, नोएडा ने बताया कि वास्तव में खुशी क्या है। उन्होने वर्तमान परिदृष्य पर आधारित कुछ विडियो के साथ खुशी की अवधारणाओं का प्रदर्शन किया। परिवार के साथ शाम बिताना खुशी है, लाकडाउन का अंत खुशी है, जीवन जीना खुशी है, अच्छा मौसम खुशी है, इत्यादि। उन्होने समझाया कि खुशी की परिभाषा व्यक्तिपरक है, हम इसे माप नही सकते, हम केवल इसकी तुलना करते है। लम्बे समय तक स्थायी खुशी पाने में पैसे का बहुत ज्यादा महत्व नही है। उन्होने बताया कि सुख निराला होता है और सुख व्यक्तिगत होता है। डॉ कुमार सम्भव ने हमे बताया कि खुश होना एक आन्तरिक भावना है, ना कि यह प्रभाव है या प्रभावित भावना है। कार्यक्रम में संस्थान के संकाय सदस्य, छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ० शशि गुप्ता एवं डॉ० मोनिका सिंह द्वारा किया गया।