हार्टफुलनेस योग महोत्सव के दूसरे चरण में “हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान” का हुआ आयोजन, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (21/03/2023): हार्टफुलनेस द्वारा सांस्कृतिक मंत्रालय के सहयोग से नोएडा सेक्टर-167 के अंतर्गत गांव छपरौली स्थित हार्टफुलनेस मेडिटेशन सेंटर में 17 से 19 मार्च तक तीन दिवसीय ‘हर दिल ध्यान, हर दिन ध्यान’ योग महोत्सव अभियान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सांसद डॉ महेश शर्मा और दादरी विधायक तेजपाल नागर उपस्थित रहें।

दादरी विधायक तेजपाल नागर ने हार्टफुलनेस और संस्था की संस्थापिका मंजू का धन्यवाद करते हुए कहा कि मैं आशा करता हूं कि हार्टफुलनेस हर हफ्ते इस प्रकार के ध्यान और योग महोत्सव का आयोजन कराती रही है। लोगों को योग और ध्यान के लाभों से अवगत कराती रही। आगे विधायक ने कहा कि आज योग के द्वारा हमारा देश आगे बढ़ रहा है। ध्यान और योग के माध्यम से लोग रोगमुक्त हो रहे हैं। आजकल कांप्टीशन का दौर है और हमारे देश के प्रधानमंत्री यशस्वी नरेंद्र मोदी जो देश को विश्व गुरु बनाना चाहते हैं। वह ध्यान और योग के द्वारा भारत विश्व गुरु का स्थान पाने के लिए अग्रसर है। साथ ही दुनिया के विकासशील और विकसित देशों ने हमारे योग को अपनाया है। हमारा भारत देश के योग के द्वारा विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर हो रहे हैं।

हार्टफुलनेस से हरप्रीत सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम हार्टफुलनेस योग अभियान का दूसरा चरण है जिसमें भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों को चिन्हित करते हुए पूरे भारत के शहरों और कस्बों तक पहुंचाना है। इस अभियान का उद्देश्य शिक्षकों, शिक्षाविदों, छात्रों और सरकारी निकायों के बीच योग और ध्यान के लाभों को बढ़ावा देना है। इस अभियान के दूसरे चरण के तीन दिवसीय योग महोत्सव तीनों दिन तीन विषयों के आसपास केन्द्रित रहे। जिसमें योग महोत्सव का पहला और दूसरा दिन शाम 4 से 5:30 बजे के बीच रखा गया। जबकि तीसरा दिन का समय सुबह 11 से 12:30 के बीच रहा। साथ ही पहले दिन चिंता, दूसरे दिन उच्च रक्तचाप और तीसरे दिन (अंतिम दिन ) प्रतिरक्षा रहा।

बता दें कि तीनों दिन योग महोत्सव में लगभग 500 लोगों ने प्रतिभाग किया। यह योग महोत्सव निशुल्क था साथ ही योग महोत्सव में बुजुर्गों और बीमार लोगों के बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की गई। इस योग महोत्सव में प्रतिभागियों को विभिन्न आसन, मुद्राएं और प्राणायाम सीखाए गए।।