उत्सवी माहौल में मनाया गया नोएडा शहर का 48वां स्थापना दिवस, लोकसभा सांसद सहित कई गणमान्य लोग रहे मौजूद

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (14/04/2023): 14 अप्रैल, शुक्रवार को धूमधाम से मनाया गया नोएडा शहर का 48वां स्थापना दिवस। इस अवसर पर सेक्टर-15, नोएडा के पब्लिक लाइब्रेरी में नोएडा की प्रतिष्ठित संस्था ‘नोएडा लोक मंच’ एवं स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा और विशिष्ट अतिथि के रूप में दिल्ली पुलिस के पूर्व डीसीपी ज्ञानेंद्र अवाना एवं नोएडा प्राधिकरण के पूर्व ओएसडी गणेश शंकर त्रिपाठी उपस्थित रहे। मौके पर नोएडा लोकमंच के महासचिव महेश सक्सेना की भी उपस्थिति रही, कार्यक्रम का सफल संचालन विनोद शर्मा ने किया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन और बेबी मृदु कात्याल की मधुर स्वर में गणेश एवं सरस्वती वंदना के साथ हुआ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि ” नोएडा शहर ने विश्व पटल पर अपनी पहचान बनाई है। 17 अप्रैल 1976 में नोएडा शहर की स्थापना हुई थी। इसके 6 वर्ष बाद 1982 में मैं नोएडा शहर में रहने आया। मुझे नोएडा का बदलते स्वरूप को देखने का, उसके साथ आगे बढने का मौका भी मिला।” आगे उन्होंने नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी को लेकर कहा कि ” जब नोएडा शहर में इस लाइब्रेरी के स्थापना की बात चल रही थी तब लोग इस लाइब्रेरी के महत्व के बारे में समझ नहीं पा रहे थे, और इसका विरोध भी कर रहे थे। आज हम नोएडा लाइब्रेरी का डाटा उठाकर देखें तो इस लाइब्रेरी में शिक्षा ग्रहण करके अनेकों मध्यमवर्गीय परिवार के बच्चे आईएएस और पीसीएस बने हैं। नोएडा में ऐसी लाइब्रेरी का होना जहां पर शिक्षा ग्रहण कर मध्यमवर्गीय परिवार के बच्चे आईएएस और पीसीएस बन रहे हैं यह हमारे लिए गर्व की बात है।”

टेन न्यूज नेटवर्क से खास बातचीत में नोएडा लोक मंच के महासचिव महेश सक्सेना ने बताया कि “नोएडा के 48वें स्थापना दिवस पर नोएडा के निवासियों ने और लोक मंच ने मिलकर आज के कार्यक्रम का आयोजन किया और एक उत्सव के रूप में मनाया । इस कार्यक्रम में नोएडा के 7 स्कूल के बच्चों ( वो स्कूल जो एनजीओ है ) के साथ साथ नोएडा के स्थानीय लोगों ने भी प्रस्तुति दी। नोएडा पब्लिक लाइब्रेरी के चार बच्चों ने भी अपनी प्रस्तुति दी।” आगे उन्होंने बताया कि ” कल 15 अप्रैल को भी पंचशील बालक इंटर कॉलेज सेक्टर 91 में नोएडा के 48वें स्थापना दिवस का कार्यक्रम मनाया जाएगा। नोएडा के शहरी और राज्यस्तरीय एवं राष्ट्रस्तरीय कलाकार लोक नृत्य, रागिनी, नाटक, राजस्थानी लोक नृत्य, कविताएं, आदि अपनी प्रस्तुति देंगे।”

दिल्ली पुलिस के पूर्व डीसीपी ज्ञानेंद्र अवाना ने सिविल सेवा की तैयारी कर रहे बच्चों को मूलमंत्र देते हुए कहा कि ” सिविल सेवा परीक्षा में एक दो बार असफल होने के बाद निराश ना हो और कड़ी मेहनत और लगन के साथ फिर से परीक्षा की तैयारी करते रहें। क्योंकि पढ़ा हुआ कभी भी बेकार नहीं जाता है, और ईश्वर व अपनी शिक्षा से आप जीवन में सदैव अच्छा ही करोंगे।”

नोएडा प्राधिकरण के पूर्व ओएसडी गणेश शंकर त्रिपाठी ने कार्यक्रम में सभी को महात्मा गांधी के पदचिन्हों पर चलने को कहा और साथ ही उन्होंने महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े कई बातें भी बताई।

साथ ही कार्यक्रम में लोक नृत्य कंचन पब्लिक स्कूल, गुजराती लोक नृत्य संस्कार केंद्र सरफाबाद स्कूल, कविता पाठ मशरूफ अली पुस्तकालय के पाठक, कन्हैयालाल पुस्तकालय के पाठक के द्वारा कविता पाठ, नुक्कड़ नाटक सक्षम एनजीओ के द्वारा, भाषण पुस्तकालय के पाठक अभिनव द्वारा, राजस्थानी कालबेलिया न्यू नोएडा पब्लिक स्कूल, हरियाणवी डांस उषा किरण एनजीओ स्कूल, कविता पाठ प्रशांत के द्वारा, राजस्थानी लोक नृत्य संस्कार केंद्र स्कूल होशियारपुर, नुक्कड़ नाटक संस्कार केंद्र स्कूल गढ़ी चौखंडी, राजस्थानी मटकी लोक नृत्य धर्म पब्लिक स्कूल सहित अनेक विद्यालयों के छात्र-छात्राएं और प्रदेश के अनेक प्रतिष्ठित कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। पूरे कार्यक्रम में कलाकारों के शानदार प्रस्तुति पर दर्शक खूब ताली बजाते नजर आए।

कार्यक्रम में गिरजानंद, सी बी जाह, राजीव, सुनिता खटाना, महेश अवाना, प्रदीप बौरा विक्रम सेठी, रंजन तोमर, विनोद शर्मा सहित भारी संख्या में नोएडा के वासी एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे।।