श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ महोत्सव का भव्य आयोजन, साध्वी सेजल जी के मुखारविंद से प्रभु की अद्भुत व्याख्या

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (15/04/2023): वैदिक धर्म संस्थान एवं आर्ट ऑफ लिविंग नोएडा के संयुक्त तत्वावधान से श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ महोत्सव का आयोजन 10 अप्रैल से लेकर 16 अप्रैल तक नोएडा, सेक्टर 36 सी ब्लॉक में अवस्थित राम मंदिर परिसर में किया जा रहा है। वहीं श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ महोत्सव के चौथे दिन यानि 14 अप्रैल को कथा के साथ साथ श्री कृष्ण भगवान का जन्मोत्सव धूमधाम एवं आस्थापूर्वक मनाया गया। उत्सव में शामिल श्रद्धालु भक्ति में लीन नाचते-गाते नजर आए।

चौथे दिन साध्वी सेजल जी ने अपने मुखारविंद से कथा का वाचन करते हुए श्रीमद् भागवत कथा में प्रभु की अद्भुत लीला, उनके सहज एवं सरल स्वभाव, दिव्य ज्ञान, अतुलनीय शक्ति आदि विषयों को व्याख्यायित करते हुए बताया कि भगवान कृष्ण की कथा तो ऐसी अद्भुत कथा है जिसको सुनने से चाहे रागी हो या बैरागी हो और चाहे अनुरागी हो सब को आंनद आएगा। सभी को आंनद देने के उद्देश्य से ही श्रीकृष्ण भगवान ने अवतार लिया। बीच बीच में ईश्वर की भजन, कीर्तन आदि भी की गई।

आगे साध्वी सेजल जी ने मोह में आकर भगवान से मांगने वाले को बताया कि मोह में आकर आप लोग भगवान से पैसा, बेटा और अच्छी सुन्दर बहू आदि मांगते हैं लेकिन कभी ये नहीं मांगते हैं पैसा के साथ सुख हो, बेटा हो तो सेवा करने वाला हो और बहू हो तो वह ऐसी हो जिसके साथ आप सुख-शांति से जी सके। भगवान अपने भक्तों को सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं इसलिए जब भी भगवान से कोई प्रार्थना करें जो उससे ईश्वर को पूर्ण रूप से समर्पित करें और मांगों कि हे प्रभु आप भी हमारी नाईया पार लगा सकते हो।

बता दें कि इस पवित्र धार्मिक एवं आध्यात्मिक यज्ञ में साध्वी सेजल जी के मुखारविंद से कथा वाचन भारतीय परंपरा एवं सनातन धर्म में श्रीमद् भागवत गीता और वेदों का एक विशिष्ट स्थान है। मान्यता है कि महाभारत के युद्ध के दौरान एवं उसके पश्चात आराध्य प्रभु श्री कृष्ण एवं वीर योद्धा अर्जुन के मध्य के संवाद का काव्यानुवाद है भगवत गीता।

इस यज्ञ के चौथे दिन सविता शर्मा, सरिता शर्मा, अलका स्वामी, अंजू गांधी, गुंजन नारायण, प्रिती भटनागर, ममता सिंह, शशि जी के साथ भारी संख्या में भक्त अपने आराध्य की कथा सुनने और दिव्य ज्ञान प्राप्त करने के लिए कथा पंडाल में मौजूद रहे।।