पुलिस ने फर्जी नोट छापने और चलाने वाले दो आरोपियों समेत एक महिला आरोपी को धरदबोचा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (01/05/2023): थाना सेक्टर 63, नोएडा पुलिस ने थाना क्षेत्रान्तर्गत बहलोलपुर से लैपटॉप व कलर प्रिन्टर आदि के जरिये फर्जी नोट छाप कर भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में ठेली ठप्पी व अन्य फुटकर दुकानो पर चलाने वाले दो आरोपी व एक अभियुक्ता कुल तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने बताया कि 28 अप्रैल को थाना सेक्टर 63 पुलिस द्वारा एफएनजी तिराहे के पास अग्रेजी ठेके के सामने सेक्टर 63 से आरोपी शरगून निवासी हनुमान मन्दिर के पास राधा कृष्ण गेट बहलोलपुर जिला गौतमबुद्धनगर, धीरज उम्र करीब 19 वर्ष निवासी ग्राम छतवा थाना मेजा जिला इलाहाबाद हाल पता राजू का मकान भोला का आफिस हनुमान मन्दिर के बराबर में बहलोलपुर जिला गौतमबुद्धनगर और अभियुक्ता कोमल यादव उर्फ प्रिया यादव निवासी ग्राम छर्रा दादो थाना छर्रा जिला अलीगढ़ हाल पता डीएसएम पब्लिक स्कूल वाली गली ग्राम बहलोलपुर थाना सेक्टर 63 नोएडा गौतमबुद्धनगर को गिरफ्तार किया गया है। कब्जे से 100-100 के तैयार 327 नकली नोट(कुल 32700 रूपये) व 200-200 के तैयार 107 नकली नोट (कुल 21400 रूपये) व 10 सीट 100 के नोटो की बिना कटी प्रत्येक में 4 नोट नकली छपे है , 11 सीट 200 रूपये की बिना कटी प्रत्येक में 4 नोट नकली छपे है, एक प्रिन्टर एचपी कम्पनी , एक मोबाईल वीवो कम्पनी, एक मोबाईल ओप्पो कम्पनी, एक मोबाईल रेडमी कम्पनी , एक लैपटाप लिनोवो कम्पनी, अधबने 100 के 23 नोट व सफेद कागज 32, दो फाईल कोरे कागजो की, एक मेज, एक कटर, एक डब्बी फेवीकोल, एक डब्बे में 02 भरी हुई कलर्ड ब्लैक इंक , 03 खाली डब्बी इंक की, एक पैमाना स्टील, एक स्कूटी टेस्टनी रंग ब्राउन कलर की जिस पर रजि0 नम्बर यूपी 16 सीपी 5884 बरामद किये गये है।

घटना क्रम का विवरण-

आरोपी काफी खर्चा करते थे और पैसा कही से नही मिल रहा था एक दिन अभियुक्तों ने मिलकर शहिद कपूर की जाली नोटो पर बनी मूवी देखी थी। जो नकली नोटो से सम्बन्धित है और इसके बाद यूटूब पर नकली नोट बनाने का तरीका देखा और समझा था। आरोपियों ने योजना के मुताबिक लगभग तीन माह पूर्व एक कलर प्रिन्टर खरीदा था लेकिन वह आरोपियों के सीखने में खराब हो गया था इसके बाद आरोपियों ने दोबारा फिर शीप्रामॉल से कलर प्रिन्टर खरीदा था फिर साईबर कैफे में जाकर प्रिन्टर खऱीदने से पहले काम किया था और फिर आरोपियों ने प्रिन्टर खरीदकर नकली नोट बनाने की योजना बनायी। आरोपी कुछ नोट 100 व 200 के प्रिन्टर के माध्यम से कलर प्रिन्ट निकालते है जिसमे आरोपी सफेद कागज ए4 साईज ड्राइंग का इस्तेमाल करते है पहले एक तरफ से फिर दूसरी तरफ से प्रिन्ट निकालकर फेवीकाल से दोनो को चिपकाकर व कटर से काटकर नोट तैयार कर लेते है। इसके अतिरिक्त इस कागज से अलग थोड़ा मोटा कागज इस्तेमाल करते है और कलर प्रिन्टर निकालते है इस कागज में आरोपियों को नोट चिपकाने की जरूरत नही पड़ती है।

इस अवैध कारोबार में आरोपियों ने बताया कि जो नोट प्रति दिन आरोपी बनाते थे उनमें से कुछ नोट आपस में बाट लेते है व कुछ नोट आरोपी अपने पास रख लेते थे तीनो आरोपी भीड़ भाड़ वाला क्षेत्र चिन्हित करते थे जहाँ पर सब्जी, फलो, जूस की ठेली लगाने वाले व्यक्ति व खोखे तथा परचून की दुकान आदि जहाँ ज्यादा संख्या में लोग होते थे वहा पर नकली नोट चलाते थे। हम ज्यादातर छोटे बच्चो को 100 व 200 का नोट देकर दुकान पर भेजते थे ताकि कोई शक न करे और बच्चे से 20 या 30 रूपये का सामान खाने पीने का मगांते थे जिसे बच्चा खा पी लेता था और बाकी पैसे हम अपने पास रख लेते थे आरोपियों ने बताया हम जल्दी से जल्दी अधिक धन कमाना चाह रहे थे तथा बताया कोमल के जरिये राह चलते लोगो की गाड़ी को रूकवाकर किसी न किसी बहाने से उसमे सवार चालक को क्लोरोफार्म सुघांकर उनसे उनका माल लूट करने की योजना भी बना रहे थे। इसी इरादे से हमने कुछ लोगो को भी टारगेट किया हुआ था। हमने 500 व 2000 के जाली नोट छापने की योजना भी बनायी थी। हमने गुगल से काफी साफ्टवेयर डाउनलोड किये थे लेकिन 500 व 2000 के नोट हम सही से नही बना पाये हम नौकरी लगाने के नाम पर किसी की मार्कशीट में किसी का नाम चढ़ा देते थे ।

अपराध करने का तरीका-

आरोपियों से पूछताछ में आरोपियों की आपराधिक मानसिक सोच स्पष्ट है कि अभियुक्तगण जल्द से जल्द पैसा कमाने की लालच में देश की जाली करेन्सी तैयार कर आम मासूम बच्चो को इस्तेमाल कर सब्जी , फलो, जूस की ठेली लगाने वाले व्यक्ति व खोखे आदि पर जाली नोट चलाकर अपना स्वार्थ पूरा करने में कोई गुरेज नही कर रहे थे। इनके आपराधिक तरीको से यह स्पष्ट है कि आरोपी पैसे कमाने की लालच में जघन्य से जघन्य अपराध कारित करने को तैयार है।