युवा शक्ति की क्षमता अपार, सब सपने होंगे साकार: राज्य सरकार द्वारा मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था। जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (14 जून, 2023): छात्र जीवन में कोचिंग का विशेष महत्व होता है किसी भी बच्चे को मार्गदर्शन के लिए एक गुरु की आवश्यकता होती है, और आजकल कई ऐसी कॉम्पिटेटिव परीक्षाएं भी हैं जिनके लिए कोचिंग एक महत्वपूर्ण कारक है। ऐसे में बच्चों को मार्गदर्शन की दिशा दिखाने में उनके आत्मविश्वास में वृद्धि करने में कोचिंग की अहम भूमिका हो जाती है। परंतु बहुत सारे बच्चे ऐसी भी है जो कोचिंग के साथ जुड़ना चाहते हैं परंतु आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे ऐसा नहीं कर पाते हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ चलाई जा रही है। जिसके अंतर्गत हर जनपद में एक कोचिंग सेंटर की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने बयान में कहा है कि “बहुत सारे बच्चे कोचिंग के साथ जुड़ना चाहते हैं। लेकिन उनके माता-पिता के पास पैसे नहीं होते हैं, ऐसे बच्चों के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत जनपद में राज्य सरकार कोचिंग की व्यवस्था कर रही है।”

आगे उन्होंने कहा कि “अब योग्य कोचिंग आईआईटी नीट की तैयारियों के लिए भी कोचिंग करा रहा है। साथ ही भौतिक स्वरूप के साथ-साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी इस कोचिंग की व्यवस्था की गई है। आगे उन्होंने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि इस बार आईएएस की परीक्षाओं में अभ्युदय कोचिंग से सफल हुए बच्चों की संख्या 23 है। वही यूपीपीएससी की परीक्षाओं में 98 बच्चे ऐसे हैं जिन्होंने अभ्युदय कोचिंग में प्रशिक्षण प्राप्त कर सफलता हासिल की है।”

यदि आप भी आईआईटी, नीट और सिविल सर्विसेज की परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो यह आपके लिए एक मुफ्त मंच है। आप abhyuday.up.gov.in पर बैच में ऑनलाइन नामांकन करा सकते हैं।।