हर इंसान की प्रतिभा को बाहर निकालना ही हमारा उद्देश्य है: अशोक श्रीवास्तव, अध्यक्ष, नवरत्न फाउंडेशन्स

Ashok Srivastava

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (20 जून 2023): टेन न्यूज की टीम ने नवरत्न फाउंडेशन्स के अध्यक्ष और प्रखर समाजसेवी अशोक श्रीवास्तव से खास बातचीत की। बातचीत के दौरान अशोक श्रीवास्तव ने नवरत्न फाउंडेशन्स द्वारा निरंतर समाज हित में किए जा रहे कार्यों का उल्लेख किया।

टेन न्यूज से खास बातचीत में नवरत्न फाउंडेशन्स के अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव ने कहा कि, हमारे बहुत सारे बच्चे आगे निकल कर आए हैं, जैसे श्रेया बासु, परंपरा ठाकुर, तेजस्वी शर्मा, अर्जुन बाजपाई, सचिन सेठ, वैधेही गोयल आदि हर क्षेत्र में आज हमसे जुड़े लोग बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। लगभग 200 से 250 लोग काफी अच्छा काम कर रहे हैं। एक उदाहरण पेश करते हुए उन्होंने कहा कि एक हैं कर्नल राम रंग अनेजा साहब 2006 में इनसे मुलाकात हुई थी। 2007 में हमलोग एक संगीत स्मृति के कार्यक्रम में जाया करते थे तो वहां मिलते थे । वहां इनको गाने का बहुत मन होता था लेकिन गा नही पाते थे। उन्होंने मुझसे कहा कि मेरा गाने का मन होता है, लेकिन मैं गा नही पाता हूं। फिर हमारा एनुअल डे कार्यक्रम में मैने उनसे गाना तैयार करवाया और उन्होंने बहुत अच्छा गाया। उन्होंने कहा अशोक तूने आज मेरा सपना पूरा कर दिया तो मैने कहा मैने नहीं किया नवरत्न ने किया। आज वो 94 वर्ष के हैं। उन्होंने वहां से प्रेरणा लेकर द्वारका में द्वारका कला संगम के नाम से एक मंच की शुरूआत की और बहुत लोगों को मौका दिया । हमारा उद्देश्य केवल ये नहीं था की कोई बच्चा ही गाना गाए हर इंसान की हर प्रतिभा को बाहर निकालना हमारा उद्देश्य है।

आगे उन्होंने कहा कि पिछले 47 वर्षों से समाज सेवा में लगे है, शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा किया और कंप्यूटर के क्षेत्र में बढ़ चढ़कर हमने हिस्सा लिया 8 सेंटर नवरत्न के खोले हैं, महिलाओं के लिए 35 सिलाई सेंटर चल रहे हैं। जिसमें पिछले 14 साल में 10,000 से अधिक महिलाऐं प्रशिक्षण ले चुकी हैं। हमारा फिजियोथेरेपी सेंटर है जहां कम से कम पैसों में हम बच्चों और सीनियर सिटीजन का इलाज करते हैं। इसके अलावा सामाजिक क्षेत्र जैसे खेल कूद में बहुत काम किया। 2000 में समाजवादी पार्टी की सरकार आते ही हमारा जिला भंग करवा दिया। ये बहुत हैरानी की बात हो गई थी क्यूंकि जितनी सुविधाएं यहां मिल रही थी उसके लिए हमे वापस गाजियाबाद जाना पड़ता था। इसके लिए आंदोलन भी हुआ। हमारे क्षेत्र से कई बड़े लोगो ने विरोध किया। शहर बंद जैसा माहौल हो गया था। फिर हमने हाई कोर्ट में अपील की जिसके 3 महीने बाद में रिजल्ट आया और हमारे पक्ष में आया। वो काम सबसे अच्छा हुआ था , उस दिन 400-500 लोग हमारे ऑफिस में इकठ्ठा हुए और बहुत डांस भी हुआ था । कुछ लोगों ने मेरा डांस बहुत प्रसिद्ध करवा दिया था । क्षेत्र में काम तो और भी बहुत हुए है, एक काम ये भी है की जब शीतकाल आता है तो हम गरीब बच्चों को स्वेटर देते हैं करीब 2000 से 3000 बच्चों को स्वेटर दिया जाता है । संस्था द्वारा समय समय पर ऐसे कई कार्य किए जाते रहते हैं।

बता दें कि नवरत्न फाउंडेशन्स जो आज किसी पहचान का मोहताज नहीं है। आज नवरत्न फाउंडेशन्स शहर में उन तमाम युवाओं के लिए जो प्रतिभावान हैं लेकिन आर्थिक समस्याओं के कारण आगे नहीं बढ़ पा रहे उनके लिए एक विश्वस्त पटल है। नवरत्न फाउंडेशन्स एक ऐसा पटल है जहां आज महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें सशक्त बनाने के लिए कई सिलाई सेंटर चलाए जा रहे हैं। युवाओं को उनके सपनों को उड़ान देने के लिए एक शानदार मंच प्रदान किया जा रहा है, और ये सब अशोक श्रीवास्तव की दूरदर्शी सोच और समाज के लिए कुछ करने का दृढ़ संकल्प का ही परिणाम है।।