पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा के उपस्थिति में यूपीआईडी – IEA सदस्य कंपनियों के बीच एमओयू साइन

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (17 जुलाई 2023): डॉ एपीजे अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय के उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन और इंडस्ट्रियल सेंटर ने IEA सदस्य कंपनियों के बीच एमओयू साइन किया।

इस अवसर पर गौतमबुद्ध नगर के लोकसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा मुख्य अतिथि रहे । डॉक्टर महेश शर्मा ने उद्यमी एवं UPID के बीच MOU का सराहा और आशा व्यक्त की छोटे उद्यमियों को UPID फैकल्टी और छात्राओं से टेक्निकल सहायता मिलेगी ताकि उद्यमी अपने उद्यम को सुचारू रूप से चला सके ।

इस एमओयू के उद्देश्य को बताते हुए यूपीआईडी के निदेशक डॉ प्रवीण पचौरी ने कहा कि “यूपीआईडी उत्तर प्रदेश का अकेला ऐसा शिक्षण संस्थान है, जो डिजाइन में स्नातक एवं स्नातकोत्तर की पढ़ाई करवाता है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साल 2017 में इस संस्थान की स्थापना की, गौतमबुद्ध नगर में जो कंपनियां कार्यरत हैं उनके उत्पादों के गुणवत्ता एवं डिजाइन अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप तैयार हो। जिससे हमारे उत्तर प्रदेश एवं देश की कंपनियों को बड़े ऑर्डर मिले और उनको अधिक लाभ हो। आज का यह कार्यक्रम भी इसी दिशा में रखा गया है। संस्थान का यह उद्देश्य है कि छात्रों एवं शिक्षकों को उद्योग से जोड़ा जाए। जब शिक्षक और छात्र उद्योगों के साथ जुड़ेंगे तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसे कोई चुनौती नहीं दे सकता।”

डॉ पचौरी ने कहा कि ” जिन कंपनियों को इंटीरियर डिजाइनर और प्रोफेशनल्स की आवश्यकता है, उनके लिए हमारे पास कई शिक्षक और एक्सपर्ट्स मौजूद हैं। कई ऐसे युवा होते हैं जिनके पास नवाचार के कई आइडियाज होते हैं, जो कंपनी के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। कंपनी उनके आइडिया के हिसाब से अपने उत्पादों को डिजाइन करवाकर लोगों के सामने पेश कर सकती है।”

इंडस्ट्रियल एंटरप्राइजेज एसोसिएशन के एमएसएमई मेंबर गुरदीप सिंह तुली ने कहा कि यह बहुत अच्छा कदम है। आज जो एमओयू साइन किया गया है उससे वहां मौजूद सभी कंपनी लाभान्वित होंगे और यह लाभ राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाएगा। कोई भी व्यवसाय एक छोटे कदम से शुरू होता है,इस तरह के डिजाइन इंस्टीट्यूट इसमें एक अहम भूमिका निभा सकता है।

इस अवसर पर क़रीब बीस लघुउद्योजको ने UPID के साथ MOU पर हस्ताक्षर किए ।

इस मौके पर आईईए के जनरल सेक्रेटरी संजीव शर्मा , उद्यमी अभिषेक जैन, पूजा कुमार, आयुष्मान सैनी, मोहित गर्ग, पराग अग्रवाल, गिन्नी रानी आदि एवं गजानन माली , संस्थापक , टेन न्यूज़ नेटवर्क मौजूद रहे।