कैसा रहा रितु माहेश्वरी का कार्यकाल, नोएडा प्राधिकरण के नए सीईओ से क्या होगी अपेक्षाएं

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (20 जुलाई 2023): नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी का तबादला हो गया है। अब नोएडा प्राधिकरण के नए सीईओ डॉ लोकेश एम होंगे। आईएएस लोकेश एम इससे पूर्व कानपुर के मंडलायुक्त के पद पर कार्यरत थे। वहीं रितु माहेश्वरी को आगरा के कमिश्नर की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

नोएडा एंटरप्रेन्योर एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन कुमार मल्हन का कहना है कि “नोएडा प्राधिकरण की पूर्व सीईओ रितु माहेश्वरी जी के कार्यकाल में शहर में स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान दिया गया। सड़कों को रोशनी भी इसी कार्यकाल में मिली। साथ ही वैश्विक स्तर पर नोएडा की एक विशेष पहचान बनाने में भी इनकी अहम भूमिका रही। पर्थला सेतु का कार्य भी काबिलेतारीफ है। नोएडा को सकारात्मक एवं शानदार पहचान ऋतु माहेश्वरी के कार्यकाल में मिली।” . आगे उन्होंने कहा कि “नोएडा प्राधिकरण के नए सीईओ डॉ लोकेश एम के विषय में विपिन मल्हन का कहना है कि शुरुआती दिनों में नोएडा को उन्हें समझना होगा। उद्योगपतियों की समस्याओं के लिए शुरुआती दिनों में कई मीटिंग करनी होगी।”

नोफ़ा के अध्यक्ष राजीवा सिंह का कहना है कि “रितु माहेश्वरी के कार्यकाल में काफी सकारात्मक कार्य हुए हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर और स्वच्छता के मामले में नोएडा को एक अनोखी पहचान दी गई है। इसके साथ-साथ अनेकों कार्य ऐसे भी हैं जो पेंडिंग है। स्पोर्ट सिटी और बिल्डर बायर्स का मामला अभी पेंडिंग है। आने वाले सीईओ डॉ लोकेश एम से अपेक्षा है कि जो कार्य अधूरे रह गए हैं वह उन पर ध्यान देंगे।”

नोवरा के अध्यक्ष रंजन तोमर का कहना है कि ” ग्रामीण क्षेत्रों में रितु माहेश्वरी का कार्य सराहनीय है। 2018 तक नोएडा में पब्लिक टॉयलेट की संख्या शून्य के बराबर थी परंतु आज शहर के हर इलाके में पब्लिक टॉयलेट मौजूद हैं। विद्यालय और पार्कों के लिए भी अनेकों कार्य इनके द्वारा किए गए। साथ ही साथ डोर टू डोर कलेक्शन ऑफ वेस्ट कार्य प्रशंसनीय है। भंगेल एलिवेटेड रोड काफी समय से पेंडिंग है, यह एक ध्यान देने योग्य बात रही। नोएडा प्राधिकरण की नए सीईओ से यह अपेक्षाएं हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए शहरों के बराबर सुविधाएं उपलब्ध कराएं। साथ ही साथ आम लोगों के लिए नोएडा की जो लेगेसी ऋतु माहेश्वरी के कार्यकाल में थी, वह बनी रहे। ग्रामीणों के साथ अधिकारियों की मीटिंगस हो, और उनके रिव्यू भी होने चाहिए।”

सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन का कहना है कि “रितु माहेश्वरी का कार्यकाल अच्छा रहा। स्वच्छता के मामले में नोएडा को 125 वीं रैंक से नंबर वन पर लाना एक अहम कार्य रहा। उन्होंने पदभार संभालते जिनअपनी और शहरों की एक विशेष पहचान बनाई। पदभार संभालने वाले नए सीईओ डॉ लोकेश एम से अपेक्षाएं हैं कि वह लास्ट माइल कनेक्टिविटी पर विशेष ध्यान दें। शहर के ट्रांसपोर्ट व्यवस्थाओं को सुधारने की आवश्यकता है। साफ पानी और बिजली की सुविधाएं भी पूरी नोएडा शहर में उपलब्ध हो ऐसी अपेक्षाएं हैं।”

फोनरवा के जनरल सेक्रेट्री के के जैन का कहना है कि “रितु माहेश्वरी का कार्यकाल सफल रहा। उनके कार्यकाल में नोएडा का सर्वांगीण विकास हुआ। कई नए पार्क, अंडरपास और फ्लाईओवर का निर्माण उचित ढंग से किया गया। स्वच्छता के मामले में भी नोएडा को एक नया पायदान दिलाने में उनकी भूमिका अहम रही। शहर के हर इलाके में शौचालयों की व्यवस्था भी की गई। प्राधिकरण संबंधी सभी सुविधाओं के लिए ऑनलाइन सर्विसेज भी प्रोवाइड इसी कार्यकाल के अंतर्गत दी गई। फोनरवा और आरडब्ल्यूए के सहयोग से कई महत्वपूर्ण सुविधाएं नोएडा के निवासियों को मिली। नए सीईओ डॉ लोकेश एम से भी हमें पूरी उम्मीदें हैं। जिस तरह से पिछले कार्यकाल में नोएडा के विकास का कार्य हुआ है, वह उससे भी तेज गति से चलेगा। फोनरवा का सहयोग नोएडा प्राधिकरण के साथ पूरी तरह से बना रहेगा।”

बता दें कि नोएडा प्राधिकरण के नवनियुक्त सीईओ डॉ लोकेश एम 2005 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। प्रदेश में उनकी पहचान एक तेज तर्रार अधिकारी की है और पूर्व में शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपने कार्यों को लेकर वह खासा चर्चा में रहे हैं।

डॉक्टर लोकेश अगर पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद डॉक्टर महेश शर्मा और विधायक पंकज सिंह , फ़ोनरवा , नोफ़ा, नोवरा, एनईए, सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन , नवरत्न फाउंडेशनस , ऐक्टिव एनजीओज ग्रुप आदि के बहुमूल्य सुझाव और सलाह को कार्यान्वित करेंगे तो निश्चित ही नोएडा नंबर 1 स्मार्ट सिटी के रूप में उभर कर आएगा ।