बिजली आपूर्ति की समस्याओं के मद्देनजर फोनरवा के प्रतिनिधियों ने यूपीपीसी के अधिकारियों के साथ की बैठक

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा, (04 अगस्त, 2023): नोएडा शहर की बिजली व्यवस्था को सुगम और बेहतर बनाने के उद्देश्य से फेडरेशन ऑफ नोएडा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (फोनरवा) के प्रतिनिधियों ने उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन के अधिकारियों के साथ गुरुवार को कार्यालय में बैठक की। इस बैठक में अधीक्षण अभियंता संजीव वैश्य, अधिशासी अभियंता, एसडीओ एवं आरडब्लूए के 60 से अधिक पदाधिकारी उपस्थित रहे। मुख्य समस्याओं में ट्रांसफार्मर, जंग खाते हुए खंभे, बेकार फीडर जंक्शन, पैनल बॉक्स/ मीटर बॉक्स आदि की खराब हालत को लेकर चर्चा हुई।

अभी हाल ही में सेक्टरों में कुछ कार्य हुए हैं, लेकिन अभी भी बहुत से कार्य होने बाकी हैं। पदाधिकारियों का यह भी कहना है कि बिजली की आपूर्ति समय से नहीं हो रही है और बिजली आपूर्ति सुगम ना होने के कारण घरों के उपकरणों के फुक जाने की समस्या भी होती है। पदाधिकारियों ने यह भी कहा कि बिजली की सुचारू व्यवस्था करने के लिए बिजली लाइनों और ट्रांसफॉर्मर को सही करना आवश्यक है। इन समस्याओं के अलावा ट्रांसफार्मर के ऊपर अधिक लोड होना बार बार बिजली का जाना, ट्रांसफार्मर में एसबी इक्विपमेंट्स ना लगने से पूरे सेक्टर की बिजली बंद होना, बार बार बिजली का जाना आदि समस्याओं से भी अवगत कराया।

फोनरवा के अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने बताया कि नोएडा शहर में बिजली की समस्या लगातार बढ़ रही है, अतः बिजली आपूर्ति में सुधार के लिए प्रभावी उपाय सुनिश्चित करने की तत्काल आवश्यकता है। हल्की सी बरसात या हवा चलने पर बिजली की आपूर्ति बंद कर दी जाती है। बिजली विभाग को जल्द से जल्द इस समस्या को संज्ञान में लेना होगा। फोनरवा के महासचिव केके जैन ने कहा कि बिजली विभाग सेक्टर में पुराने ट्रांसफार्मर जंग खाते हुए खंबे पैनल बॉक्स और मीटर बॉक्स जिनकी हालत काफी खराब है, उनको प्राथमिकता के आधार पर बदले जाने पर ध्यान देने की आवश्यकता है, जिससे सेक्टर में बिजली जाने में कमी आएगी।

अधीक्षण अभियंता संजीव वैश्य ने बताया कि वर्ष 2023-24 के लिए हमें 26 करोड रुपए का फंड मिला था। इसके अंतर्गत सेक्टर में पैनल बॉक्स, पुराने खंबे, मीटर बॉक्स, एलटी लाइन व एसबी एलटी एक्सेलपीई केबल को बदलना आदि कार्य किया जा रहे हैं। लगभग 50% कार्य पूरा हो चुका है, बाकी 2 महीने में पूरा कार्य कर लिया जाएगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार की नगर महापालिका स्कीम के तहत ₹72 करोड रुपए स्वीकृत किए इसके अंतर्गत ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने, क्षतिग्रस्त/जार जार पीसीसी/स्टील पोल का प्रतिस्थापन,जार जार एलटी केबल (एबीसी) का प्रतिस्थापन, 33/11 केवी सबस्टेशन पर 11 केवी वीसीबी का प्रतिस्थापन,वितरण ट्रांसफार्मर पर एलटी एसीबी प्रदान करना (पूरे फिडर को खराब होने से बचाना),वितरण ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाना,अतिरिक्त वितरण ट्रांसफार्मर की स्थापना (नया) आदि कार्य किए जाएंगे। यह सभी कार्य मार्च 2024 तक पूरे कर लिए जाएंगे। इसके अलावा हमें लगभग 30 करोड़ों रुपए और स्वीकृत किए गए हैं इसको हम आरडब्ल्यू के पदाधिकारियों से प्राप्त समस्यों और सुझाव के आधार पर प्राथमिकता से पूरे किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन कार्यों के पूरा होने के बाद नोएडा की बिजली की समस्या काफी हद तक ठीक हो जाएगी ।

इस अवसर पर अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा , महासचिव के के जैन , अशोक मिश्रा , विजय भाटी , पवन यादव , उमाशंकर शर्मा , प्रदीप वोहरा सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे।।