नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने वृद्धजनों एवं दिव्यांगजनों के लिए मॉडल फुटपाथ बनाने के दिए निर्देश

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (19 अगस्त, 2023): नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी लोकेश एम. ने शनिवार को निरीक्षण के दौरान फुटपाथ को वृद्धजनों एवं दिव्यांगजनों के लिए सुलभ बनाने के लिहाज से फुटपाथ मॉडल बनाने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान कई स्थानों पर फुटपाथ की ऊंचाईं एक फीट से ज़्यादा पायी गई जिसके कारण बुजुर्गों एवं घुटने की समस्या से ग्रस्त आमजन को फुटपाथ पर चढ़ने में समस्या आती है । इसी क्रम में CEO ने निर्देश दिये कि यथासंभव ट्रैफिक जंक्शन पर फुटपाथ पर चढ़ने के लिए स्लोप बनाये जिससे ऐसे लोग आराम से फुटपाथ का प्रयोग कर सकें ।

साथ ही फुटपाथ पर दृष्टिबाधित लोगों के लिए tactile tiles लगाये जाने के भी निर्देश दिये। जिससे वे आसानी से फुटपाथ पर चढ़ सकें और चलते समय उनकी ग्रिप बनी रहे। साथ ही फुटपाथ के एंट्री पॉइंट्स पर बोलार्ड्स लगाये जाने के लिए निर्देशित किया जिससे वाहनों का फुटपाथ पर आवागमन रोका जा सके।

इस कार्य के लिए सबसे पहले शशि चौक क्षेत्र को मॉडल फुटपाथ के रूप में विकसित करने हेतु निर्देशित किया। इसके अनुभव के आधार पर इसे बाक़ी क्षेत्रों में लागू किया जाएगा । इसके अलावा जिन चौराहों पर ट्रैफिक की समस्या अधिक है वहाँ फुटपाथ की चौड़ाई कम करते हुए फ्री लेफ्ट टर्न हेतु स्लिप रोड बनाये जाने के लिए योजना चिन्हित करने हेतु निर्देशित किया गया। कई स्थान ऐसे भी पाये गये जहां सेंट्रल वर्ज पर रिफ्लेक्टर्स नहीं पाये गये जिससे वहाँ पर निरंतर वाहनों के सेंट्रल वर्ज से टकराने की संभावना बनी रहती है। ऐसे स्थलों पर प्राथमिकता पर रिफ्लेक्टर्स लगाये जाने के निर्देश दिये। कई स्थानों पर जेब्रा क्रॉसिंग ठीक कराने के भी निर्देश दिए।