वार्षिक आशा सम्मेलन का आयोजन, उत्कृष्ट कार्य करने वाली आशाओं को किया सम्मानित

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (24/08/2023): उत्तर प्रदेश शासन की मंशा के अनुरूप राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिला स्वास्थ्य समिति गौतम बुद्ध नगर के तत्वावधान में बुधवार को आई एम ए भवन सेक्टर 31 नोएडा में वार्षिक आशा सम्मेलन का आयोजन किया गया।

वार्षिक आशा सम्मेलन का जनपद के बीजेपी प्रभारी मंत्री बृजेश सिंह एवं जिला पंचायत अध्यक्ष अमित चौधरी ने दीप प्रज्वलित कर विधिवत रूप से शुभारंभ किया।कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत से किया गया। साथ ही जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील शर्मा तथा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों व आशा कार्यकर्ता उपस्थित रही।

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री बृजेश सिंह ने कहा कि गांव में गर्भवती महिलाओं व बच्चों का बेहतर स्वास्थ्य काफी हद तक आशाओं के कंधों पर होता है। आशा कार्यकर्ता स्वास्थ्य विभाग की जड़ होती हैं। बिना उनके सहयोग के स्वास्थ्य विभाग की योजना जन सामान्य तक पहुंचना संभव नहीं है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अधिकारी भी सुनिश्चित करें की आशाओं को कोई समस्या न हो, उनकी समस्या का त्वरित समाधान कराया जाए।

डीएम मनीष कुमार वर्मा ने आशाओं के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आशा सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य समुदाय में आशा की भूमिका को सुदृढ़ करना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित कार्यक्रम एवं नवीन योजनाओं के बारे में जानकारी दिया जाना है। प्रदेश में संचालित स्वास्थ्य सेवाओं को दुरस्त क्षेत्र तक पहुंचाने तथा समुदाय को प्रेरित करने में आशाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। आयोजित आशा सम्मेलन में उपस्थित आशाओं को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के द्वारा विभिन्न स्वास्थ्य संबंधित योजनाओं की विस्तृत रूप से जानकारी उपलब्ध कराई गई।

इस अवसर पर जनपद के प्रभारी मंत्री बृजेश सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष अमित चौधरी एवं जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के द्वारा स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं को जन सामान्य तक पहुंचाने में उत्कृष्ट कार्य करने वाली जनपद में 700 आशाओं के सापेक्ष प्रत्येक ब्लॉक से 3 आशाओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया गया एवं वर्ष 2022-23 में ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर द्वारा किए गए कार्यों के आधार पर जनपद में सर्वश्रेष्ठ एक बीपीसीएम को पुरस्कृत किया गया। इस कार्यक्रम का सफल संचालन यूपीटीएसयू मोनिका श्रीवास्तव द्वारा किया गया।

इस अवसर पर एसीएमओ आरसीएच डॉ ललित, डीपीएम मंजीत कुमार, आरएमसीपी अमरीश कुमार, डीआईवीयूएचसी प्रदीप कुमार एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।।