पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए नोएडा प्राधिकरण का प्रशंसनीय पहल

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (26 अगस्त, 2023): 26 अगस्त, 2023 को पर्यावरण संरक्षण के लिए उत्तर प्रदेश शासन द्वारा चलाये जा रहे वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत उद्यान विभाग के अंतर्गत सेक्टर-115 एवं 168 में लगभग 500 पौधों का रोपण किया गया।

सेक्टर-115 में नोएडा, ग्रेटर नौएडा को जोडने वाली बिसरख पुल के किनारे नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डा० लोकेश एम. ने Tabebula Rosea (बसंत रानी) एवं सैक्टर-168 में Cassia fistula (अमलताश) के पौधों का रोपण किया।

बसंत रानी किसी भी जलवायु के लिए उत्तम पौधा माना जाता है। बसंत ऋतु में इस पर पीले गले वाले गुलाबी और सफेद रंग के तुरही के आकार के आकर्षक फूल आते हैं। जो गुच्छों में खिलते है। इस मार्ग पर इस प्रकार के पौधे लगाये जाने से मार्ग सुंदर एवं आकर्षक दिख रहा है।

अमलताश एक महत्वपूर्ण औषधीय पौधा है, जिसका उपयोग आयुर्वेद और पारंपरिक औषधीय प्रणालियों में किया जाता है। वृक्ष पर लंबे और छड़ी के आकार के गूदे वाले फल होते हैं और इसमें चमकीले पीले फूल होते हैं जो ‘येलो शावर’ के नाम से भी जाने जाते हैं।

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने प्रवेश द्वारों एवं मुख्य भागों पर आकर्षक पौधों को लगाने के निर्देश भी दिए। इस कार्यक्रम में ACEO मानवेंद्र सिंह, ACEO प्रभाष कुमार, वंदना त्रिपाठी, पी०के०कौशिक, श्रीपाल भाटी, महेन्द्र प्रकाश, आनन्द मोहन सिंह, राजेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।।