ISCCM डे पर SCCM दिल्ली- नोएडा द्वारा वॉकथॉन का आयोजन, सांसद डॉ महेश शर्मा रहे मुख्य अतिथि

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (09 अक्टूबर, 2023): SCCM दिल्ली- नोएडा द्वारा ISCCM डे के अवसर पर वॉकथॉन का आयोजन किया गया। उक्त वॉकथॉन की थीम “प्रीवेंट ट्रीट डिफीट – सेप्सिस” रही। थीम का उद्देश्य मुख्यतः संक्रमण से बचाव और रोकथाम रहा। इस कार्यक्रम का आयोजन 8 अक्टूबर को प्रातः 7:00 बजे किया गया, जिसके अंतर्गत चिल्ला स्पोर्ट परिसर से नोएडा स्टेडियम की ओर वॉकथॉन आयोजित की गई। मुख्य अतिथि के रूप में गौतमबुद्ध नगर के लोकसभा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा उपस्थित रहे।

इस अवसर पर टेन न्यूज़ से खास बातचीत करते हुए सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि यह शब्द सेप्सिस जिसे हिंदी में हम संक्रमण के नाम से जानते हैं, चिकित्सा जगत में यह एक चिंताजनक शब्द है। जब डॉक्टर अपने पेशेंट को बताता है कि आपको सेप्सिस हो गया है। आज आम जन भी इस सेप्सिस की समस्या को समझने लग गए हैं, क्योंकि सेप्सिस होने का अर्थ जिंदगी को खतरा होना है। जोकि कोई छोटा-मोटा खतरा नहीं है। आज इस पूरी टीम ने मिलकर चेतना के तहत इस वॉकथॉन का आयोजन किया है। जिसके तहत हम सेप्सिस होने से बचाव और यदि सेप्सिस का संक्रमण हो जाए तो उसको कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर के अनुरूप कार्य करें। लेकिन पहला कार्य यही है कि आप सेप्सिस से बचे।

सेप्सिस का मतलब अपने शरीर को कष्ट, अपने सिस्टम को कष्ट, और नेशन को कष्ट देना है। सेप्सिस के होने से मैनपॉवर लॉस होता है। इसके बाद दवाइयां का उपयोग एंटीबायोटिक और केमिकल्स का उपयोग बढ़ता है। यह एक नेशनल लॉस भी है। इसलिए सर्वप्रथम हमें यह प्रयास करना चाहिए कि हम किसी भी संक्रमण की गिरफ्त में ना आए और यदि हमें हो जाता है तो हम एक क्वालिफाइड डॉक्टर से उसका इलाज कराएं। गौतम बुद्ध नगर के सांसद एक जनप्रतिनिधि होने के साथ-साथ एक चिकित्सक के रूप में भी अपनी भूमिका अदा करते दिखते हैं। और इस वॉकथॉन में शामिल होकर सेप्सिस से बचने हेतु सलाह देते हुए भी दिखाई दिए जो जनप्रतिनिधि और चिकित्सक दोनों के नाते एक सराहनीय कार्य है।

वॉकथॉन के अंतर्गत ऑर्गेनाइजिंग चेयरमैन डॉ अनिल गुरनानी एवं ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेट्री डॉ आशुतोष भारद्वाज के साथ-साथ डॉ अखिल तनेजा, डॉ अमित गोयल, डॉ आशुतोष कुमार गर्ग, डॉ प्रशांत सक्सेना, डॉ नितिन जैन, डॉ रजत अग्रवाल और डॉ राकेश गर्ग भी उपस्थित रहे।