नोएडा फिर टॉप पर, जनहित के काम में मारी बाजी

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (04 दिसंबर 2023): उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी एवं विंडो सिटी कहा जाने वाला शहर नोएडा ने फिर एकबार प्रदेश में शीर्ष दस की सूची में स्थान हासिल किया है।

दरअसल, बीमार लोगों को इलाज देने के मामले में गौतमबुद्ध नगर प्रदेश में दूसरे नंबर पर आया है। वहीं, आयुष्मान भारत के कार्ड बनाने के मामले में जनपद का दसवां स्थान है।

आपको बता दें कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए केंद्र सरकार द्वारा सितंबर 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत मुफ्त में उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। यह सुविधा सरकारी अस्पतालों से लेकर बड़े -बड़े निजी अस्पतालों में भी प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत परिवार का एक कार्ड बनता है। कार्ड बनने के बाद इलाज का पूरा खर्च सरकार वहन करती है।

गौतमबुद्ध नगर जनपद की बात करें तो यहां के अस्पतालों में अबतक 49 हजार से अधिक मरीजों का उपचार हो चुका है। इनमें से अधिकतर मरीजों का उपचार निजी अस्पतालों में हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के दावे के मुताबिक इलाज देने के मामले में गौतमबुद्ध नगर प्रदेश में दूसरे पायदान पर है और साथ ही आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने के मामले में दसवें पायदान पर है।

इस योजना के तहत जिले के 42 अस्पतालों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सूचीबद्ध किया गया है। इन अस्पतालों में जाकर मुफ्त उपचार कराया जा सकता है। अब तक कुल 49,933 लोगों ने निशुल्क इलाज कराया है।।