नोएडा मेट्रो: जल्द होगा एक्वा लाइन मेट्रो का विस्तार, यूपी सरकार को भेजी डीपीआर

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (09 जनवरी 2024): नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के सेक्टर 142 मेट्रो स्टेशन से दिल्ली मेट्रो के बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक जिस डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को पिछली बोर्ड मीटिंग में अप्रूव किया था उसे आगे की कार्यवाही एवं स्वीकृति के लिए एनएमआरसी ने उत्तर प्रदेश शासन को भेज दी है।

उत्तर प्रदेश शासन से अप्रूव होने के बाद इस प्रोजेक्ट को नए पंख मिलेंगे। काफी समय से लोगों की जरूरत बना इस प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन का इंतजार कम्यूटर्स को है। इससे न सिर्फ नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा बल्कि उसके आसपास के क्षेत्र से जुड़े लोग जो दिल्ली या दिल्ली से नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के आसपास के क्षेत्र में ट्रैवल करते हैं, उन्हें आसानी होगी।

एक्वा लाइन के विस्तार के लिए इस प्रोजेक्ट पर करीब 2254 करोड रुपए का खर्च आएगा। इस प्रोजेक्ट में बोटैनिकल गार्डन इंटरचेंज पर एक्वा लाइन का भी स्टेशन बनेगा। वहीं दूसरी तरफ नोएडा मेट्रो के एक्वा लाइन के सेक्टर 142 स्टेशन से एक लिंक लाइन का निर्माण भी होगा। डीपीआर को उत्तर प्रदेश शासन को भेजकर इसके लिए अनुमति मांगी गई है। आपको बता दे कि इसके पश्चात केंद्र सरकार को यह डीपीआर भेजा जाएगा। यह विस्तार 11.56 किलोमीटर लंबाई का होगा।

नोएडा मेट्रो के अधिकारियों का यह भी कहना है कि इस पर आठ मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे और मेट्रो चलने से आने जाने वालों को अधिक सहूलियत होगी इससे एक तरफ इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और दूसरी तरफ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी।।