आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (10 जनवरी 2024): भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप जनपद में निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर आज जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में समस्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने बैठक में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि मतदाता सूची तैयार करने में राजनीतिक दलों के द्वारा भी अपना पूर्ण सहयोग उपलब्ध कराया जा रहा है, जोकि बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने 27 अक्टूबर 2023 से 9 जनवरी 2024 तक प्राप्त फार्मो के निस्तारण की स्थिति के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि जनपद की तीनों विधानसभा क्षेत्र में कुल 60790 फॉर्म प्राप्त हुए, जिनमें से 52914 फॉर्म 6 स्वीकृत हुए एवं 3552 फॉर्म को अस्वीकृत किया गया। इसी प्रकार कुल 74843 फॉर्म 7 प्राप्त हुए, जिनमें से 66038 फार्म स्वीकृत हुए एवं 1491 फॉर्म अस्वीकृत हुए एवं 41810 फॉर्म 8 प्राप्त हुए, जिनमें से 37536 स्वीकृत हुए एवं 1680 फॉर्म अस्वीकृत किए गए।

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के द्वारा बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी को अवगत कराया गया कि जिन नए मतदाताओं के पहचान पत्र बनवाए गए हैं, उनको डाक विभाग के द्वारा सही तरीके से डिलीवर नहीं कराया जा रहा, जिसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने डाक विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की सभी पहचान पत्रों को सही ढंग से मतदाताओं तक पहुंचाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि आप लोग भी अपने BLO के माध्यम से सुनिश्चित करा लें कि मृतक/डुप्लीकेट/शिफ्टेड व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में पंजीकृत न रहे। दो स्थानों पर नाम होने की दशा में मतदाता द्वारा ऑनलाइन या बीएलओ के माध्यम से फॉर्म 7 भरना अनिवार्य है। निवास परिवर्तन की दशा में फॉर्म 8 भरा जाए।

उन्होंने यह भी कहा की बहुमंजिला भवनों में बनाए गए नए मतदाता स्थलों की सूचना मतदाताओं को देने में भी आप अपना सहयोग प्रदान करें एवं मतदेय स्थल संभाजन के कारण जिन मतदाताओं का नाम वोटर लिस्ट में अगर सही पते पर या उपयुक्त बूथ नहीं है, तो उनका फॉर्म 8 भरवा कर सही मतदेय स्थल पर शिफ्ट करायें। साथ ही राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि आप भी अपने स्तर से मतदाताओं को जागरूक करें कि वोटर कार्ड को प्रिंट होने एवं उसे डाक से भेजने में कुछ समय लगता है, इसलिए मतदाता दोबारा से फॉर्म 6 ना भरे, बल्कि वोटर हेल्पलाइन, मोबाइल एप VHA द्वारा ई-ईपिक डाउनलोड कर सकते हैं।

जिलाधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि जनपद में मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से ईवीएम प्रदर्शन केंद्र बनाए गए हैं, जिनके माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा। आप भी इसके लिए अपने-अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक मतदाताओं को जागरूक करें, ताकि वह एवं प्रदर्शन केंद्र पर पहुंचकर अपने वोट की पुष्टि कर सकें। उन्होंने बताया कि ईवीएम प्रदर्शन केंद्र के द्वारा मतदाताओं को ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन का उपयोग करके मतदान करने के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।