अंतरिम बजट- 2024 को लेकर कारोबारी समुदाय आशान्वित, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (31 जनवरी 2024): आगामी 1 फरवरी को सदन में अंतरिम बजट पेश होने वाला है।अंतरिम बजट से कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण और प्राथमिकताओं के अनुरूप अंतरिम बजट में खुदरा व्यापार और लघु उद्योगों सहित अर्थव्यवस्था के क्षेत्रों में विकास के लिए मजबूत नीतियों की घोषणा की जाएगी।

CAIT के दिल्ली एनसीआर संयोजक और सेक्टर 18 मार्केट के प्रेसिडेंट सुशील कुमार जैन ने कहा कि बजट में आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है और खुदरा व्यापार को व्यवसायों के लिए कर सुधार या प्रोत्साहन दिए जाने की भी उम्मीद है। व्यापारियों को उम्मीद है कि ऐसे कदम उठाए जाएंगे जिससे उपभोक्ता खर्च बढ़ाने और व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सकारात्मक माहौल बनाने में मदद मिलेगी।

जैन ने कहा कि चूंकि बुनियादी ढांचा एक प्रमुख विकास क्षेत्र है, क्योंकि यह सीधे रसद और आपूर्ति श्रृंखला को प्रभावित करता है। इसलिए व्यापार समुदाय से बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए अधिक धन आवंटित करने की उम्मीद की जाती है जो परिवहन को सुव्यवस्थित कर सकती है और लागत को कम कर सकती है।

सुशील कुमार जैन ने कहा कि वैश्विक आर्थिक परिदृश्य को देखते हुए, व्यापारिक समुदाय भी ऐसी नीतियों की अपेक्षा करता है जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में भारत को मजबूत करेंगी। बजट में व्यापार मित्रता नीति, व्यापार मुद्दों को हल करने के लिए राजनयिक प्रयासों और उभरते बाजारों पर तेजी से पकड़ बनाने के रणनीतिक पहलुओं पर भी चर्चा होनी चाहिए।

इसके अलावा, ई-कॉमर्स नियमों और डिजिटल व्यापार नीतियों पर स्पष्टीकरण का बहुत इंतजार है, ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के बढ़ते महत्व के साथ, व्यावसायिक समुदाय संतुलित प्रतिस्पर्धा के साथ विकास के अवसरों को बनाए रखने के लिए बजट में एक नियामक ढांचे की घोषणा करना चाहता है।

उन्होंने आगे बताया कि व्यवसाय में प्रौद्योगिकी की भूमिका को कम करके नहीं आंका जा सकता है और व्यवसाय समुदाय डिजिटल बुनियादी ढांचे, ई-गवर्नेंस और डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने वाले उपायों की वकालत करता है। एकीकृत प्रौद्योगिकी व्यावसायिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित कर सकती है, कागजी कार्रवाई को कम कर सकती है और व्यवसाय करने की सामान्य सुविधा को बढ़ा सकती है। कुल मिलाकर कारोबारी समुदाय को उम्मीद है कि अंतरिम बजट समग्र दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करेगा।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज़ पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।