नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा मेट्रो का होगा विस्तार, एनएमआरसी ने दी मंजूरी | पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद डॉक्टर महेश शर्मा की अहम भूमिका

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (06 फरवरी 2024): नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा मेट्रो को लेकर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लगातार अपने डीपीआर (डिटेलड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) को संशोधित कर रहा है। पिछले डीपीआर के साथ-साथ अब नए रूट में मेट्रो के एलाइनमेंट में बदलाव किया गया है। अब नोएडा मेट्रो की स्टार्टिंग सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन के बजाय सेक्टर 61 से करने का प्रस्ताव बोर्ड बैठक में नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा मंजूर किया गया है।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से प्राप्त जानकारी के मुताबिक नोएडा सेक्टर 61 पर डीएमआरसी के ब्लू लाइन एवं एनएमआरसी की एक्वा लाइन का एक कॉमन स्टेशन होगा। अब संशोधित परियोजना के अंतर्गत 11 मेट्रो स्टेशन होंगे जिसकी लंबाई 17.435 KM होगी, आने वाले खर्च की बात की जाए तो 2991. 60 करोड़ होगा।

ये होंगे नए स्टेशन:

Sector 61
Sector 70
Sector 122
Sector 123
Greater Noida sector 4
Eco tech 12
Greater Noida sector 2
Greater Noida sector 3 Greater Noida sector 10
Greater Noida sector 12
Greater Noida knowledge park 5

 

सांसद डॉ महेश शर्मा की मेहनत रंग लाई

नोएडा -ग्रेटर नोएडा मेट्रो परियोजना के विस्तार में एवं डीपीआर की मंजूरी में गौतमबुद्ध नगर के लोकसभा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा का अहम योगदान है। लोकसभा सांसद की मेहनत रंग लाई और डीपीआर को मंजूरी मिल गई।

बता दें कि 21 दिसंबर 2023 को गौतमबुद्ध नगर के लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा शहर के कई गणमान्य लोगों के साथ आवासन एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात की थी। इस अहम बैठक के दौरान लोकसभा सांसद ने “ग्रेटर नोएडा मेट्रो कॉरिडोर परियोजना” का जिक्र किया और जल्द से जल्द डीपीआर को मंजूरी देने एवं डीएमआरसी की निगरानी समिति का गठन करने और मेट्रो के रुके हुए कार्यों को जल्द शुरू करने की मांग की थी। अब उस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए एनएमआरसी ने डीपीआर को मंजूरी दे दी है।

ज्ञात हो कि केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात करने वाले प्रतिनिधिमंडल में लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा के साथ दीपक नागर, दीपक यादव, अन्नू खान, जितेंद्र कुमार, संदीप शर्मा, रश्मि पांडे और अभिषेक कुमार शामिल थे।

हालांकि नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन के द्वारा डीपीआर को मंजूरी पिछली बोर्ड बैठक में भी दी गई परंतु इस बार कुछ संशोधन करने के पश्चात इस प्रोजेक्ट को आगे की मंजूरी के लिए राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। इस परियोजना से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों को भी लाभ मिलेगा एवं साथ ही नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं दिल्ली जाने वाले लाखों यात्रियों को सफर करने में आसानी होगी।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज़ पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।