गेहूं क्रय केंद्रों की स्थापना से किसानों को मिलेगा बड़ा लाभ, एक क्लिक में जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (13 फरवरी 2024): गौतमबुद्ध नगर में सरकार की गेहूं क्रय नीति का लाभ जनपद के सभी किसानों तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में संबंधित विभागीय अधिकारियों के द्वारा अपनी कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। इसी क्रम में जिला खाद्य विपणन अधिकारी महिमा शुक्ला ने जनपद में स्थापित किये गये 28 क्रय केन्द्रों के सम्बन्ध में विस्तारपरक रूप से जानकारी देते हुये बताया कि कुल 28 क्रय केन्द्रों में 03 खाद्य विभाग की विपणन शाखा, 21 PCF तथा 04 भारतीय खाद निगम के है।

उपज का लाभ गेहूं खरीद प्रक्रिया से मिलेगा

उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा किसानों को गेहूं क्रय नीति के अंतर्गत न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धनराशि का भुगतान गेहूं विक्रय के 24 घंटे के भीतर कर दिया जाएगा एवं सरकार की गेहूं खरीद नीति का लाभ उठाने के लिए 01 जनवरी 2024 से पोर्टल पर किसानों का पंजीकरण प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है। आगामी 15 मार्च, 2024 से गेंहू क्रय केन्द्र पर गेंहू की खरीद प्रारम्भ कर दी जाएगी। सरकार की गेहूं खरीद नीति का लाभ उठाने के लिए किसानों को गेंहू विक्रय करने से पूर्व खाद्य विभाग के पोर्टल www.fcs.up.gov.in या किसान मित्र पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। खाद्य विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है, पंजीकरण के बाद किसान द्वारा गेहूं विक्रय करते समय सम्बन्धित प्रपत्र जैसे पंजीकरण प्रपत्र, आधार कार्ड, बैंक पास बुक की छायाप्रति आदि को क्रय केंद्र प्रभारी को उपलब्ध कराना होगा। गेहूं खरीद 15 मार्च से आरंभ होकर 15 जून तक चलेगी, जिससे अधिकतम किसानों को उनकी उपज का लाभ मिले।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज़ पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।