ESIC अस्पताल का हाल बेहाल, चक्कर काट रहे मरीजों ने सुनाई अपनी व्यथा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (12 अप्रैल 2024): गौतमबुद्ध नगर में ESIC अस्पताल यानी कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। यह एक बहुआयामी सामाजिक सुरक्षा प्रणाली है। जिसके तहत इस योजना में शामिल व्यक्ति एवं उसके आश्रित परिवार जनों को पूर्ण चिकित्सा देखभाल मिलती है।

गौतमबुद्ध नगर में स्वास्थ्य की दृष्टि से ईएसआईसी अस्पताल की स्थिति जानने के लिए टेन न्यूज की टीम अस्पताल पहुंची। जब वहां मौजूद मरीजों एवं उनके परिजनों से बातचीत की गई तो उनके मन में ईएसआईसी अस्पताल के प्रति गहरे रोष की भावना दिखाई दी। कुछ लोगों का कहना था कि अस्पताल आने के बाद भी यह सुनिश्चित नहीं किया जा सकता कि हमें आज यहां से दवाइयां प्राप्त हो जाएगी या नहीं।

हालांकि कई लोगों ने डॉक्टर एवं कर्मचारियों की कमियां भी गिनाई। और कहा कि यहां चक्कर कटाने की प्रथा मशहूर है। 10 अप्रैल को टेन न्यूज से बातचीत में एक व्यक्ति ने बताया कि गैनोकोलॉजिकल डिपार्टमेंट ( स्त्री रोग विशेषज्ञ विभाग) में 6 डॉक्टर बैठते हैं, परंतु मौके पर दो ही डॉक्टर मौजूद थे। उस दिन 325 के करीब मरीज वहां आए थे, परंतु दोपहर 2:30 बजे तक सिर्फ 100 मरीजों को ही देखा जा सका। हालांकि इससे साफ पता चलता है कि बाकी पेशेंट डॉक्टर को बिना दिखाए ही लौट चुके होंगे।

लोगों का कहना यह भी है कि, जब हम डिस्पेंसरी की तरफ आगे बढ़ते हैं तो कभी हमें पूरी दवाइयां मिल नहीं पाती हैं। कई बार तो ऐसा होता है कि यहां नंबर ही नहीं आता और हमें बाहर से खरीद कर दवाइयां खानी पड़ती है। हमारे पारितोषक में से कुछ पैसा काट कर हमारा यह बीमा भारत सरकार द्वारा किया जाता है परंतु यहां हमें सिर्फ धक्के खाने पड़ते हैं।

हालांकि बीमा करने के बावजूद इस तरह के हालात ईएसआईसी अस्पताल की छवि पर एक बड़ा प्रश्न चिन्ह लगाते हैं। कई बार यह मामला भी संज्ञान में आया है कि इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी होने के कारण भी हालत बिगड़ने रहते हैं। वहीं दूसरी ओर वर्कफोर्स कम होना भी बिखरे हुए हालात होने का एक कारण है।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।