आईपीसीए द्धारा मनाया गया नोएडा में विश्व गौरैया दिवस

विश्व गौरैया दिवस एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है जिसे गौरैया और ऐसे अन्य पक्षियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है जो बढ़ते शहरी परिवेशों और इस पक्षी की आबादी के संभावित खतरों से प्रभावित हैं। विश्व स्पैरो दिवस को हर साल 20 मार्च को दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है। भारत में गौरैया और अन्य ऐसे पक्षियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए नेचर फ़ारवेर सोसाइटी (एन.एफ.एस) द्वारा शुरू किया गया यह एक अंतर्राष्ट्रीय पहल है। विश्व गौरैया दिवस पक्षियों के संरक्षण और महत्व के बारे में जागरूकता और जानकारी प्रदान करना है।

लोगों को जैव विविधता और प्रकृति की सुंदरता की प्रशंसा करने और इसे बचाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। बढ़ते शहरीकरण, औद्योगिकीकरण और वनों की कटाई जैसे मानव कार्यों ने कई पक्षियों और जानवरों के प्राकृतिक निवास को नष्ट कर दिया है, इसलिए उनके पास रहने, खाने और जीवित रहने की कोई जगह नहीं है। घरों, भवनों और सड़कों का निर्माण करने के लिए पेड़ों को काट दिया जाता है। बढ़ते प्रदूषण ने भी पक्षियों की आबादी को बहुत प्रभावित किया है। पक्षियों की कुछ प्रजातियां भी विलुप्त हो गई हैं। विशेष रूप से गौरैया को बचाने के लिए कुछ कार्य करने का यह उच्च समय है जो मानव निर्मित कार्यों से प्रभावित है।

कुछ दशक पहले गौरैया भारत में सबसे आम पक्षी थी। लेकिन अब पिछले कुछ वर्षों से, गौरैया बहुत दुर्लभ हो गयी हैं। 2012 में, गौरैया को दिल्ली का राज पक्षी घोषित किया गया था। अब ऐसा समय आ गया है कि आमतौर पर घर के आंगनों में दिखने वाली चिडिया गौरैया बिलकुल ही विलुप्त हो जाएगी. डॉ। असद रहमानी द्वारा ‘हाउस स्पैरो प्रोजेक्ट’ नामक एक रिपोर्ट और कार्तिक के द्वारा बॉम्बे नेशनल हिस्ट्री सोसाइटी से यह पता चला है कि 2005 से पहले और 2005-2012 के मुकाबले ऐसे पक्षियों के झुण्ड की संख्याओं में कमी आयी है। यह स्पष्ट हैं कि दिल्ली एनसीआर में पक्षियों की संकियौ में गिरावट आयी हे विशेषकर बड़े आबादी के क्षेत्र में। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2005 और 2012 के बीच में कोई घोंसला नहीं देखा जा सका हैं। यह संकेत हैं कि हमारे पक्षी कितने खतरे में हैं।

आईपीसीए सिटीजन एनवायरमेंट इंप्रूवमेंट सोसाइटी (सी.ई.आई.एस) के साथ मिलकर आज इको पार्क, सेक्टर 54, नोएडा में गौरैया दिवस मना रहा है ताकि जागरूकता बढ़ाने और चिड़ियों की सुरक्षा और संरक्षण के बारे में जानकारी हो सके। आईपीसीए नोएडा, में अपने पहले ही मौजूदा खाद सुविधा पर एक आवास पर "स्पैरो हाउस" की शुरूआत करेगा और अन्य पक्षियों की रक्षा और संरक्षण के लिए इस महत्वपूर्ण पहल को आगे बढ़ाएगा। आईपीसीए दुनिया भर के व्यक्तियों और संगठनों को एक साथ लाएगा जो चिड़ियों की सुरक्षा के लिए काम कर रहे हैं और अपने विचारों को साझा करने के लिए उन्हें मंच प्रदान कर रहे हैं।