नॉएडा प्राधिकरण ने कूड़ा निस्तारण के लिए च ार योजनाओं को किया स्वीकृत!

नॉएडा : नॉएडावासियो के लिए यह खबर ख़ुशी देने वाली है कि नॉएडा को कूड़े की समस्या से राहत देने के लिए नॉएडा प्राधिकरण ने नॉएडा में कूड़ा निस्तारण को लेकर चार योजनाओ को स्वीकर्ती दे दी है।

बता दें कि पिछले काफी अरसे नॉएडा में कूड़े निस्तारण की समस्या अटकी पड़ी थी इस विकट समस्या को नॉएडा की सामाजिक संस्थाओ व् सेक्टरों के आरडब्लूए ने नॉएडा प्राधिकरण से लेकर पिछली सरकारों के सामने रखी थी। लेकिन कोई समाधान नहीं निकला। लेकिन कुछ माह सामाजिक संस्थाओ व् आरडब्लूए के लोगो ने सड़क पर उतरकर नॉएडा प्राधिकरण व् सूबे की नई सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला। नॉएडा में प्रतिदिन पांच सौ मीट्रिक टन ठोस कूड़ा निकलता है। और ग्रेटर नॉएडा अभी तक डेढ़ सौ मीट्रिक टन ठोस कूड़ा पैदा होता है और अभी तक निस्तारण के ठोस व्यवस्था नहीं है साथ ही जमीन भी उपलब्ध नहीं है।

लेकिन अब सरकार के अस्वाशन के बाद नॉएडा प्राधिकरण ने पहल करते हुए कूड़े के निस्तारण को लेकर चार योजनाओ को स्वीकृति दी है:

(1) नॉएडा से निकलने वाले कूड़े से बिजली बनाने के लिए आधुनिक तकनिकी का इस्तेमाल किया जायेगा।
(2 ) ठोस कूड़ा निकालने के लिए अस्तौली गांव में नौ माह के अंदर प्लांट तैयार हो जायेगा और इसे प्राइवेट पार्टनरशिप पर तैयार किया जायेगा।

साथ ही प्लांट में बनी बिजली का उपयोग जिले में किया जायेगा। अब देखते है कि नॉएडा प्राधिकरण कब तक नॉएडा वासियो को कूड़े से राहत देता है।