व्यापारियों को मिले कम से कम 10 हजार रूपये पेंशन : नरेश कुच्छल

व्यापारियों को मिले कम से कम 10 हजार रूपये पेंशन : नरेश कुच्छल
Noida (03/06/19) : उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल नोएडा इकाई ने व्यापारी पेंशन योजना लागू होने पर हर्ष व्यक्त किया और मामूरा स्तिथ कार्यालय पर मिठाई बांटकर जश्न मनाया। जिलाध्यक्ष नरेश कुच्छल ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह व्यापारियों की 25 साल पुरानी मांग थी जिसको उन्होंने पूरा करने की शुरुआत की।
इसके द्वारा प्रदेश के लगभग 40 लाख व्यापारियों को लाभ मिलेगा। हम देश के करोड़ो व्यापारियों की तरफ से प्रधानमंत्री को कोटि कोटि धन्यवाद देते है। पेंशन योजना सुधार के संबंध मे हमारी केंद्र सरकार से अभी भी कुछ मांगे हैं। पेंशन योजना में सभी व्यापारियों को पेंशन देने का कानून बनाया जाये। इस समय देश मे तीन वर्ग के व्यापारी व्यापार कर रहे हैं जो व्यापारी जीएसटी मे पंजीकृत है, जो व्यापारी जीएसटी में पंजीकृत न होकर किसी सरकारी विभाग जैसे माप तोल, खाद्य विभाग,नगर निगम एवं जिला पंचायत लाइसेंस लेकर व्यापार कर रहे है और कुछ व्यापारी बिना किसी पंजीकरण के भी कार्य कर रहे हैं।
सरकार को चाहिए कि इन तीनों वर्गों के लिए पेंशन योजना पूरे देश मे लागू की जाये। व्यापारियों को कम से कम 10 हज़ार रुपये पेंशन देने का कानून बनाया जाये। सरकार द्वारा पेंशन धारक व्यापारी को पहचान पत्र जारी किया जाये। पूरे देश मे व्यापारी का 5 लाख का जीवन बीमा ओर 5 लाख का दुकान का बीमा भी कराया जाये।

इस दौरान वरिष्ठ महामंत्री मनोज भाटी ने कहा कि यह सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग का व्यापारी वर्ग को तोहफा मिला है यह सरकार की व्यापारियों के प्रति संवेदनशीलता को दर्शाता है। पेंशन योजना से ना केवल व्यापारी वर्ग को ही लाभ मिलेगा अपितु इसका लाभ सरकार को भी होगा इस योजना के बाद देश मे पंजीकृत व्यापारियों की संख्या में भारी इजाफा होगा और सरकार के राजस्व मे भी भारी बढ़ोतरी होगी।
इस अवसर पर चैयरमेन रामअवतार सिंह, वरिष्ठ महामंत्री मनोज भाटी, महामंत्री दिनेश महावर, संदीप चौहान, अंकित कौशिक, सुशील सिंघल, कोषाध्यक्ष मूल चन्द गुप्ता सहित अन्य व्यापारी उपस्थित रहे।