उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बनने की ओर अग्रसर: सिर्फ 7 मिनट में मरीजों तक पहुंच रही योगी की एंबुलेंस सेवा

Ambulance

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (26 जुलाई 2024): उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी एंबुलेंस सेवा में किए गए महत्वपूर्ण सुधार के बारे में संक्षेप में सूचना दी है। एम्स के हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ की नेतृत्व में रिस्पांस टाइम को ऐतिहासिक स्तर पर सुधारा गया है, जिससे गंभीर मरीजों को जल्दी हेल्थ केयर मिलने में मदद मिल रही है।

2016-17 में एंबुलेंस सेवा 108 का रिस्पांस टाइम 16 मिनट 52 सेकंड था, जो अब सिर्फ 7 मिनट 30 सेकंड रह गया है। इस सुधार से रोजाना औसतन 16 हजार से अधिक गंभीर मरीजों को सहायता पहुंचाई जा रही है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक डॉ. पिंकी जोवल ने बताया कि यह सुधार उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण कदम है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने कार्यकाल में एंबुलेंस सेवा में सुधार के लिए कई पहल की हैं, जिसका सीधा असर रिस्पांस टाइम में दिख रहा है। उत्तर प्रदेश देशभर में सबसे अधिक 25.74 करोड़ जनसंख्या वाला राज्य होने के बावजूद, एंबुलेंस सेवा के रिस्पांस टाइम में देश के बाकी राज्यों से आगे है। इसके बाद भी, राजस्थान का रिस्पांस टाइम 7 मिनट 57 सेकंड और केरल का 10 मिनट 45 सेकंड है। वहीं झारखंड का सबसे बुरा रिस्पांस टाइम 16 मिनट 2 सेकंड है।

इस तरह, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा की गई इस पहल से स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हो रहा है, जिससे राज्य की जनता को बेहतर सेवा मिलने की उम्मीद है।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।