Noida News: नोएडा को वैश्विक शहर बनाने की तैयारी, कई अहम प्रोजेक्ट्स पर काम जारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (07 अक्टूबर 2024): नोएडा में जन स्वास्थ्य विभाग कई महत्वपूर्ण कार्यों की योजना बना रहा है। इसके अंतर्गत इन्टीग्रेटेड बेस्ट प्रोसेसिंग प्लान्ट (Integrated Best Processing Plant) की स्थापना की जाएगी। कुल 6 प्लान्ट स्थापित होंगे, जिनमें से 4 सेक्टर 43,54,145 और 168 में और 2 सेक्टर 119 और 50 में होंगे।

वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए NCAP (National Clean Air Programme) के तहत 30.89 करोड़ रुपये का बजट प्राप्त हुआ है। इसमें Anti Smeg Guns (15) की खरीद के लिए 3.88 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। पहले से 5 गन का उपयोग हो रहा है, और 10 नई गनों की निविदा प्रक्रिया चल रही है। Hybrid Smog Guns (12) की खरीद के लिए 5.27 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। Sprinkler Water Tankers (25) के लिए 7.39 करोड़ रुपये का बजट है, जिनमें से 5 खरीदे जा चुके हैं। Mechanical Sweeping Machines (6) के लिए 3.90 करोड़ रुपये का बजट है, जिसमें से 4 मशीनें पहले से खरीदी जा चुकी हैं।

इसके अतिरिक्त, Road Resurfacing Work (सड़क पुनर्निर्माण कार्य) के लिए 10.21 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रक्रिया में है। NCAP के तहत 30.97 करोड़ रुपये का उपयोग चौराहों के चौड़ीकरण (widening) और सड़कों के वाइडनिंग में किया जाएगा।

गौशालाओं (Gaushalas) का भी ध्यान रखा गया है। सेक्टर 135 और 140 में 2 गौशालाएं कार्यरत हैं और एक नई गौशाला सेक्टर 102 में प्रस्तावित है।

वेस्ट टू एनर्जी प्लान्ट (Waste to Energy Plant) भी स्थापित किया जाएगा, जिससे नोएडा के वेस्ट वेस्ट का प्रोसेसिंग होगा।

ट्रैफिक सैल (Traffic Cell) भी कई कार्यों की योजना बना रहा है। एनएच-24 से ममूरा मार्ग को मॉडल रोड (Model Road) में परिवर्तित किया जाएगा। इसके अंतर्गत टेम्पू टैक्सी स्टैण्ड, एलीवेटर (Elevator) सहित एफओबी (Foot Over Bridge), और पैदल यात्रियों के लिए पृथक लेन का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही, नोएडा में 100 सिटी बसों (City Buses) का संचालन भी प्रस्तावित है, जिसमें पहले चरण में 50 बसें मार्च 2025 तक चलाने की योजना है।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।