नोएडा में प्रथम ऑनलाइन काव्यगोष्ठी का आयोजन सम्पन्न.

संस्कार भारती (भरत मुनि इकाई, नोएडा महानगर), नवसृजन सेवा समिति एवं टेन नेशनल न्यूज़ पोर्टल (tennews.in) के संयुक्त तत्वावधान में नोएडा में प्रथम बार ऑनलाइन काव्यगोष्ठी का सफल आयोजन सम्पन्न हुआ। देश में जहाँ एक ओर कोरोना महामारी संकट के मद्देनजर भारतवासी घरों में बन्द होकर एकीकृत जीवन जीने को विवश हैं, वही समस्त सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए कवि विनोद पाण्डेय के संचालन में इस प्रकार का आयोजन अद्भुत रहा।

कार्यक्रम का प्रारम्भ दीपक श्रीवास्तव ने सरस्वती वन्दना से किया। तत्पश्चात अंकित चहल ‘विशेष’ ने “सफलता उच्च हो इससे बड़ा कोई नशा कब है” कविता से कार्यक्रम का प्रारम्भ किया। प्रदीप कुमार मिश्रा की पंक्तियाँ थी “जहाँ से डूब कर निकले बड़ी मुश्किल बचकर के”। उमाशंकर शुक्ल ‘दर्पण’ ने “झूरी झूरी चलेले पवनवा हो रामा हो रामा चैत महिनवा” पंक्तियों के माध्यम से सभी को गाँव की मीठी गलियों में पहुंचा दिया। डॉ मुकेश दक्ष ने अपनी कविता “मुंह से अपने निवाले छिन गए”  से कोरोना महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। गोष्ठी में अंजलि शिशोदिया ने कविता “चुनौती है स्वीकार कर न बैठ यूँ तू हारकर” के माध्यम से कोरोना से संघर्ष के प्रति लोगों में हिम्मत फूंकने का काम किया। कार्यक्रम के संयोजक दीपक श्रीवास्तव ने अपनी कविता “अतिकल्याणमयी माँ प्रकटीं, सब देवों के तेज से” के माध्यम से श्रीदुर्गासप्तशती के द्वितीय अध्याय में वर्णित देवी की उत्पत्ति का सुन्दर चित्र प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे विनोद पाण्डेय जी की पंक्तियाँ थीं “अम्बर वालों को धरती की ताकत भी समझानी है”।

कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित टेन नेशनल न्यूज़ पोर्टल के संस्थापक श्री गजानन माली जी ने कहा कि ऑनलाइन काव्य गोष्ठी के इस प्रथम प्रयास की सराहना की। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री के सी श्रीवास्तव जी ने कहा सभी कवियों एवं अतिथियों का सम्मान एवं आभार व्यक्त किया।