नोएडा शहर में आवारा कुत्तों की अनियंत्रित होती स्थिति को देखते हुए कार्यवाही की मांग

 

जनशक्ति सेवा समिति ने पत्र के माध्यम से अनुरोध किया था कि नोएडा शहर में आवारा कुत्तों की बढ़ती संख्या के कारण नोयडा के निवासिओं का नोएडा में जिंदगी जीना मुश्किल होता जा रहा है। जहां तक ​​ नोएडा के निवासियों के लिए आपके द्वारा उठाए गए कदम विशेष रूप से स्वच्छ नोएडा मिशन कार्य और सफाई के संबंध में उठाए जा रहे विभिन्न मुद्दों के समाधान में आपके वास्तविक और ईमानदार प्रयासों की सराहना करते हैं,

अध्यक्ष नरेंद्र चोपडा ने कहा कि हम अपनी प्रस्तुतियाँ दोहराना चाहते हैं कि आवारा कुत्तों से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण और गंभीर मुद्दा अभी तक अनसुलझे हैं !! इसलिए आपसे अनुरोध है की मौजूदा स्थिति पर गहराई से विचार करके और एक प्रभावी योजना को जल्द से जल्द लागू किया जाना चाहिए कहीं ऐसा न हो कि आने वाले समय में स्थिति बेकाबू हो जाए।

इस संबंध में हम यह कहे सकते हैं कि आवारा कुत्तों का कहर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। कुत्तों द्वारा मोटर चालकों का पीछा करने एवं पार्क में घूमने पर छोटे और बुजुर्गो पर कुत्तों के काटने के दुर्घटनाओं की घटना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। नोयडा प्राधिकरण द्वारा बार -बार उल्लेख किया जाता है कि दो एजेंसियों की तैनाती के साथ नसबंदी की प्रक्रिया जारी है। हालांकि जैसा कि पहले हमारे द्वारा कहा गया था की यह महत्वपूर्ण समस्या अभी भी अनसुलझी बनी हुई है और यह भी अनुभव किया गया है कि नसबंदी के बाद, कुत्ते अधिक आक्रामक हो जाते हैं और काटने और दुर्घटनाओं की घटनाओं की संख्या बढ़ जाती है !! इसके अलावा अनचाही स्थिति और स्वास्थ्य खतरे पैदा करते हैं, क्योंकि वे पेशाब करते हैं और फुटपाथ पर और बीच में भी अपने मल को फैलाते हैं !! हम दृढ़ता से मानते हैं कि लगभग 25000 से 30,000 कुत्तों की विशाल जनसंख्या के मात्र नसबंदी से मौजूदा खतरनाक और महत्वपूर्ण स्थिति से निपटा नहीं जा सकता है।

हमने अपने पत्राचार के माध्यम से आपको हरियाणा सरकार शहरी स्थानीय निकाय अधिसूचना और उत्तराखंड उच्च न्यायालय के आदेश की प्रतियां प्रदान की थी! जिस आदेश में यह सिफारिश की गई है कि आवारा कुत्तों को रखने के लिए शैल्टर होम की व्यवस्था की जानी चाहिए और नोएडा प्राधिकरण द्वारा हमें यह आश्वासन दिया गया था की नोयडा प्राधिकरण द्वारा भी शीघ्र कार्रवाई की जाएगी ! परन्तु अभी तक इस संबंध में शैल्टर होम बनाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई है!!

इस महत्वपूर्ण और चिंताजनक स्थिति के संबंध में हम आपसे अनुरोध करते हैं की आप विभिन्न सामाजिक सेवाओं और कल्याण संघों से सुझाव आमंत्रित करने के लिए कृपया अपने निर्देश जारी करने का अनुरोध करते हैं !!
ताकि संयुक्त बैठक के दौरान बुलाए जाने पर उनके विचारों पर आप के द्वारा विचार किया जा सके।