विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

टेन न्यूज नेटवर्क

गौतमबुद्ध नगर (15-01-2022): जनपद में विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के मतदान को भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप सकुशल संपन्न कराने की दिशा में जिला प्रशासन एवं अन्य संबंधित अधिकारीगण सक्रियता पूर्वक अपने कार्य को कर रहे हैं।

चुनाव प्रक्रिया से जुड़े हुए सभी कार्यों में आयोग की मंशा के अनुरूप समय बद्धता के साथ पूर्ण कराने के उद्देश्य से आज जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने समाहरणालय के सभागार में सभी नोडल अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक आहूत करते हुए सभी को स्पष्ट दिशा निर्देश दिए कि सभी नोडल अधिकारी गण अपने अपने चुनाव कार्य को पूर्ण करने में दृढ़ता के साथ जुट जाएं और समय रहते हुए सभी नोडल अधिकारी गण अपने कार्यों को पूरा करने की कार्यवाही सुनिश्चित कर लें ताकि आयोग की मंशा के अनुरूप जनपद में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराया जा सके।

उन्होंने पोस्टल बैलट के संबंध में निर्धारित समय अवधि के भीतर संबंधित मतदाताओं को पोस्टल बैलट पेपर भेजने के निर्देश दिए। डीएम ने इस अवसर पर कहा कि चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराने में स्टेशनरी महत्वपूर्ण पार्ट है स्टेशनरी के नोडल अधिकारी द्वारा आयोग द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप गुणवत्ता परक रूप से स्टेशनरी बैग तैयार करने के संबंध में समय से सभी कार्य पूर्ण करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उम्मीदवारों के चुनाव संबंधी खर्च पर नजर रखने के लिए जो टीम गठित की गई हैं उनके द्वारा तत्काल प्रभाव से अपने कार्यवाही प्रारंभ कर दें ताकि उम्मीदवारों के द्वारा चुनाव प्रचार में किए जा रहे खर्च को उनके व्यय रजिस्टर में अंकन कराया जा सके। इसी प्रकार सभी अधिकारियों एवं मतदान कर्मचारियों को समय पर वाहन उपलब्ध कराने की कार्यवाही भी संबंधित नोडल अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित की जाए। सी विजिल एवं अन्य माध्यमों से चुनाव संबंधी जो शिकायत एवं समस्याएं प्राप्त हो रही हैं कंट्रोल रूम के माध्यम से निरंतर स्तर पर तत्काल प्रभाव से निर्धारित समय अवधि के भीतर उनका निराकरण करने की कार्यवाही संपन्न हो।

उन्होंने समस्त रिटर्निंग ऑफिसर को यह भी निर्देश दिये कि उम्मीदवारों के द्वारा सुविधा एप पर विभिन्न अनुमति प्राप्त करने के लिए जो आवेदन प्राप्त हो उनका निराकरण तत्काल प्रभाव से करते हुए ऑनलाइन अनुमति उपलब्ध कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने समस्त नोडल अधिकारियों को यह भी स्पष्ट किया कि सभी चुनाव प्रक्रिया संबंधी कार्य सभी के द्वारा बहुत ही पारदर्शिता के साथ आयोग के निर्देशों के अनुपालन में सुनिश्चित किए जाएंगे। डीएम ने इस अवसर पर जनपद में वृहद स्तर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम भी कराने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं ताकि आने वाले मतदान के दिन अधिक से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग करते हुए मतदान कर सकें और जनपद का मतदान प्रतिशत विगत वर्षों की भांति अधिक हो सके। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर जिला अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव अपर जिला अधिकारी डॉ नितिन मदान अपर जिलाधिकारी बलराम सिंह, ओएसडी ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण सचिन कुमार, ओएसडी ईडा शैलेंद्र कुमार सिंह, अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया।