जानें पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं लोक सभा सांसद, भाजपा के कद्दावर नेता डॉ महेश शर्मा के चिकित्सक से राजनेता बनने तक का सफर

टेन न्यूज़ नेटवर्क

अभिषेक रंजन

नोएडा (30 जनवरी 2022): पेशे से चिकित्सक, पूर्व केंद्रीय मंत्री ,वर्तमान सांसद गौतमबुद्ध नगर ‘डॉ महेश शर्मा’ भारतीय जनता पार्टी के कुछ चुनिंदा रणनीतिकार और प्रमुख नेताओं में से एक है।जिनकी पहचान उनके द्वारा क्षेत्र में किए गए ज़ेवर एरपोर्ट जैसे बादकार्यों से होती है।बतौर चिकित्सक हजारों लोगों की सेवा कर अपनी उदारता एवं मानवता का परिचय दिया, तो वंही भारत सरकार में संस्कृति,पर्यटन और उड्डयन राज्य मंत्री रहते हुए जेवर के लिए एयरपोर्ट देकर क्षेत्र के विकास के लिए अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति का परिचय दिया।बतौर सांसद अपने संसदीय क्षेत्र में बॉटेनिकल गार्डन बनवाकर क्षेत्र के जनता के प्रति उनकी जिम्मेदारी और दृढ़ प्रतिबद्धता को जाहिर करता है।

2014 में विस्तार के समय मिले थे तीन मंत्रालय

2014 मई में जब पहली बार मोदी सरकार का गठन हुआ था तब भी गौतमबुद्ध नगर के सांसद महेश शर्मा को जगह नहीं मिली थी,लेकिन फौरन 2017 में यूपी विधानसभा के चुनाव होने थे, तब नवंबर 2014 में उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया गया। उन्हें नागरिक उड्डयन, पर्यटन व संस्कृति मंत्रालय में राज्यमंत्री की जिम्मेदारी दी गई। इसके बाद उन्हें पर्यावरण मंत्रालय भी दिया गया।

शुरू की थी स्वदेश दर्शन योजना
केंद्रीय पर्यटन व संस्कृति मंत्रालय में काम करते समय डॉ. महेश शर्मा ने स्वदेश दर्शन योजना शुरू की थी। इसके तहत देशभर के पर्यटन स्थलों के लिए सर्किट बनाए गए। इनमें बौद्ध सर्किट, ब्रज सर्किट, रामायण सर्किट व राम वन गमन पथ मार्ग योजना लागू की गई। इसके साथ ही संस्कृति मंत्री रहते उन्होंने कई ऐतिहासिक मंदिरों का पुनरुद्धार कराने का कार्य भी किया। डॉ. महेश शर्मा अयोध्या में रामायण म्यूजियम बनाने का भी काम कर रहे थे।

जेवर में एयरपोर्ट बनाने में अहम योगदान
डॉ. महेश शर्मा ने नागरिक उड्डयन मंत्री के दौरान जेवर में एयरपोर्ट के प्रस्ताव पर गंभीर चर्चा शुरू की थी। तब यूपी में अखिलेश यादव की सरकार थी। अब जेवर में एयरपोर्ट बनाने को लेकर ग्लोबल टेंडर तक जारी हो गया है। इसे यूपी व आसपास के अन्य राज्यों के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि माना जा रहा है।

पूर्व केंद्रीय उड्डयन राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और नोएडा सांसद डॉ महेश शर्मा ने जेवर में एयरपोर्ट शुरू होने को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी।साथ ही उन्होंने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की।इसके साथ ही शर्मा ने पिछली सरकारों पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में जेवर एयरपोर्ट की मांग पर कोई सुनवाई नहीं हो रही थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नोएडा इंटरनेश्नल एयरपोर्ट से लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

डॉ महेश शर्मा ने दिया था सुझाव
पूर्व मंत्री डॉ महेश शर्मा ने अपने कार्यकाल में एयरपोर्ट को जेवर में बनाने का सुझाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने रखा और उस सुझाव पर प्रधानमंत्री ने मुहर लगाते हुए कार्य को आगे बढ़ाने का निर्देश दे दिया था। शर्मा ने कहा, “इस कार्य में कई अड़चनें भी आईं लेकिन नेक नियत से किए गए काम में अड़चनें आती तो हैं लेकिन वह दूर भी हो जाती हैं और जेवर एयरपोर्ट को लेकर भी कुछ ऐसा ही हुआ अड़चनें आईं तो लेकिन वह दूर हो गईं।”

पीएम मोदी का सपना था जेवर एयरपोर्ट
नोएडा सांसद महेश शर्मा ने आगे कहा, “आज वह सपना साकार होने जा रहा है जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने हाथों से भूमि पूजन कर पश्चिमी उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के विकास में एक मील का पत्थर साबित होने वाला है। उन्होंने कहा कि 2023 के अंत में या फिर 2024 की शुरुआत में यहां से पहली उड़ान भरी जा सकेगी। एयरपोर्ट के शुरू होने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश को विकास के नए पंख लगेंगे।

मिलेंगी लाखों नौकरियां’

डॉ महेश शर्मा ने कहा कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शुरू होने से लाखों युवाओं को नए रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे।साथ ही करीब दो लाख युवाओं को नौकरियां मिलेंगी। जिससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में बेरोजगारी का स्तर भी कम होगा।बड़ी-बड़ी विदेशी कंपनियां भी यहां पर इनवेस्ट करेंगी, जिससे रोजगार और कारोबार दोनों को बढ़ावा मिलेगा।

डॉ महेश शर्मा की पहचान उनके कार्यों एवं सौम्य व्यवहार , लोगों को जोड़ने की कलाएवं कुशल नेतृत्व कर्ता के रूप में की जाती है।आदर्श शासक के लिए हम जिस जिम्मेदारी एवं कर्तव्यों की कल्पना करते हैं, अक्षरसः उन कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक वहन करते हुए सदैव जनता के बीच रहने वाले नेता हैं डॉ महेश शर्मा।।