नोएडा पुलिस ने एमिटी के छात्रों को बताया मादक द्रव्यों के सेवन का दुष्प्रभाव, एडीसीपी रणविजय सिंह ने दी महत्वपूर्ण जानकारी

एमिटी विश्वविद्यालय में छात्रों को मादक द्रव्यों के सेवन के दुष्प्रभाव के संर्दभ में विस्तृत जानकारी देने हेतु नोएडा पुलिस द्वारा ई ब्लाक सभागार, एमिटी विश्वविद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर नोएडा पुलिस के एडीसीपी रणविजय सिंह और आशायें – एक उम्मीद एनजीओ की श्र्रीमती पूनम द्वारा छात्रों को जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर एमिटी विश्वविद्यालय के एंटी नॉरकोटिक्स कमेटी के चेयरपरसन लेफ्ट जनरल (डा) एस के गिडिऑक और एमिटी विश्वविद्यालय के डीन – स्टूडेंट वेलफेयर डा मार्शल साहनी ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर ‘अस्मिता थियेटर गु्रप’ के छात्रों द्वारा मादक द्रव्यों के सेवन के दुष्प्रभाव को बताते हुए नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया।

नोएडा पुलिस के एडीसीपी रणविजय सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि मै स्वंय कई ऐसी घटनाओं का साक्षी रहा हूं जहां नशा करने वाले व्यक्ति को नशे ने बर्बाद कर दिया है।

हर पहलू यही बताते है कि मादक द्रव्य चाहे किसी भी परिस्थितियों में लिये जाये वो आपके निजी, व्यवसायिक और समाजिक जीवन को बर्बाद कर देते है और फिर उन्हे छोड़ना अत्यंत मुश्किल होता है कई बार नशा मुक्त करने वाले सेंटर भी मदद नही कर पाते। किसी भी प्रकार के मादक द्रव्यों का ना तो सेवन करें और ना ही करने के लिए प्रोत्साहित करें बल्कि अपने अन्य को भी ऐसा करने से रोकें। मादक द्रव्यों के सेवन की लत आपकेे व आपके परिवार के लिए घातक है और एक बार इसमें फंसने वाले व्यक्ति के लिए निकलना अत्यंत कठिन हो जाता है। नोएडा पुलिस मादक द्रव्यों के रोकथाम के लिए पूरी तरह से कार्य कर रही है और रोकने के लिए टीमें लगाई गई है। एक बार पकड़ में आने वाला व्यक्ति, चाहे ही कितना ही प्रभावशाली पृष्ठभूमी का हो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होनें छात्रों से अपने परिवार, समाज, देश के लिए और अपने सुखद भविष्य के लिए सदैव इससे दूर रहे,। उन्होनें कहा कि मैनें एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान के छात्रों के उत्थान की रूचि को और छात्रों के प्रति एमिटी सदस्यों के प्रेम और लगाव को देखा है इसलिए मै सुनिश्चित करूंगा कि इस प्रकार की घटनाये ना हो और छात्र सुरक्षित रहें।

एमिटी विश्वविद्यालय के एंटी नॉरकोटिक्स कमेटी के चेयरपरसन लेफ्ट जनरल (डा) एस के गिडिऑक ने कहा कि एमिटी विश्वविद्यालय संस्थान आपके संपूर्ण विकास के लिए प्रतिबद्ध है इसलिए विकास में बाधा बनने वाले मादक द्रव्यों को ना कहें। आप किसी भी परेशानी को हमसे कह सकते है आपकी हर संभव सहायता की जायेगी।स्वंय को किसी भी परेशानी में ना डाले, अगर कोइ व्यक्ति आपको कोई पार्सल या पैकेट दे तो वो भी ना लें। अभी आप जीवन में विकास के प्रथम पायदान पर है और आपको सफलता की नई उंचाईयों का छूना है इसलिए अपना ध्यान शिक्षा और विकास पर केन्द्रीत करें।

एमिटी विश्वविद्यालय के डीन – स्टूडेंट वेलफेयर डा मार्शल साहनी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि नोएडा पुलिस द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम आपके लिए बेद महत्वपूर्ण है।

किसी भी दबाव में, दिखावे में या स्थिती में मादक द्रव्यों का सेवन ना करेें, एक बार कब लत बन जाता है पता नही चलता और जब इसके दुष्परिणामों की जानकारी होती है तो काफी देर हो चुकी होती है। अगर आपको इस प्रकार के अनुचित कार्यो को करने के लिए कोई कहता है या किसी अन्य को करते देखें तो हमें जानकारी दें। यह आपके भविष्य को बरबाद कर सकता है। डा साहनी ने कहा कि आपका जीवन है इसलिए निर्णय आपको लेना है कि इसको बनाना है या बिगाड़ना है।