नोएडा सेक्टर 18 में लगेगी बायोमिथेन कंपोस्ट प्लांट, कूड़ा मुक्त बनाने का प्रयास

टेन न्यूज नेटवर्क
नोएडा (30/03/2022): नोएडा प्राधिकरण के विशेषकार्याधिकारी इंदु प्रकाश, स्वास्थ्य प्रबंधक गौरव बंसल, तथा अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में सुशील कुमार जैन, अध्यक्ष सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा, गणेश अग्रवाल, वरुण खेड़ा , सहित कई अन्य रेस्टोरेंट्स संचालकों के साथ हुई बैठक।

 

बैठक में सेक्टर-18 में जिन संस्थानों से गीला कूड़ा निकलता है उस कूड़े को एकत्र करके बायोमिथेन कंपोस्ट प्लांट लगाने पर चर्चा हुई। चर्चा में सुनिश्चित किया गया कि सेक्टर 18 में नोएडा प्राधिकरण द्वारा प्लांट लगाने के लिए उपयुक्त स्थान मुहैया कराई जाएगी। जँहा पर लगभग 5 टन का एक कंम्पोस्ट प्लांट लगाकर पूर्ण रूप से सेक्टर 18 को कूड़ा मुक्त बनाया जाएगा।

प्राधिकरण के विशेषकार्य अधिकारी इंदु प्रकाश ने बताया की सेक्टर 18 में जितने भी रेस्टोरेंट्स से सॉलि़ड वेस्ट गीला कूड़ा निकलता है उसको सेक्टर 18 से रेस्टोरेन्ट्स आदि प्रतिष्ठानों से उठाकर कंपोस्ट प्लांट तक ले जाया जाएगा।

जो कि सेक्टर 18 में ही लगाया जाएगा । और वहां पर इस कूड़े का निस्तारण कंपोस्ट बनाकर किया जाएगा। इसके लिए बायो मिथेनाईजेशन पद्धति जो आज की नवीनतम पद्धति है, का एक प्लांट लगेगा।

इस प्लान्ट मे बायोमिथेन गैस का उत्पादन भी होगा। इस मिथेन गैस का इस्तेमाल पाइप लाइन द्वारा रेस्टोरेन्टस पर किया जा सकेगा। क्योंकि इस प्लान्ट की लागत के बारे में हमें कुछ वेंडर्स से प्रस्ताव मिल चुके हैं । कुछ और वेंडर्स के अगर प्रस्ताव मिलते हैं तो उन पर भी विचार कर आपस में बैठकर चर्चा की जाएगी। और एक निर्णय लेकर इस प्लांट की लागत को आपस में बांट कर लगाने का प्रस्ताव है । आप सभी रेस्टोरेन्टस संचालको के साथ इस प्रस्ताव पर चर्चा अगले मंगलवार अर्थात् 5 अप्रैल 2022 को की जाएगी।