गौतमबुद्धनगर के तीनो जोन के डीसीपी द्वारा साइबर हेल्प डेस्क का किया जा रहा है आकस्मिक निरीक्षण

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (23/04/2022): कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर एक हाईटेक सिटी है। आर्थिक गतिविधियों के अधिकता के कारण आपराधिक तत्व भी अपनी नजर गड़ाए रहते हैं तथा अनैतिक कृत्यों से अवैध धन अर्जित करने की ताक में रहते हैं। आपराधिक कृत्यों में साइबर अपराध की आशंका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। वर्तमान में स्मार्ट फोन की दुनिया में सोशलमीडिया प्लेटफॉर्म्स की उपलब्धता ने ऐसे अपराधियों को भी न्यौता दिया है। यदि हम जागरूक न हों या साइबर अपराधियों के फैलाये जाल में फंस जाए तो बड़ी आर्थिक हानि का शिकार हो सकते हैं।

कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर पुलिस की साइबर टीम हर प्रकार से इस दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास कर रही है। पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर के निर्देशन में जॉइंट पुलिस कमिश्नर के गहन पर्यवेक्षण में साइबर टीम द्वारा साइबर अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने के प्रयास से स्कूल ,कॉलेज, औद्योगिक संस्थानों आदि जगहों पर जाकर साइबर अपराधों के प्रति जागरूकता अभियान चलाकर लगातार जागरूक किया जा रहा है। पुलिस कर्मियों को साइबर अपराध से निपटने में दक्ष बनाने के लिए समय समय पर वेबिनार व कार्यशाला आयोजित कर साइबर एक्सपर्ट्स द्वारा प्रशिक्षण भी दिलाया जा रहा है।

साइबर अपराध की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश व साइबर अपराध से सम्बंधित शिकायतों के त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर के तीनों जोन के थानों से 12 थानों जिनमें थाना सेक्टर 20, थाना सेक्टर 126 थाना सेक्टर 24, थाना सेक्टर 39, थाना सेक्टर 49, थाना सेक्टर 58 सेंट्रल जोन से थाना बिसरख, थाना सूरजपुर, थाना फेस-2, थाना फेस-3 तथा ग्रेटर नोएडा जोन के थाना दादरी व थाना बीटा-2 को चिन्हित कर साइबर हेल्प डेस्क की शुरुआत की जा चुकी है जिसका उद्देश्य साइबर अपराध सम्बन्धी शिकायतो को लेकर आने वाले शिकायतकर्ताओं को त्वरित सहायता प्रदान करना तथा साइबर अपराध सम्बन्धी शिकायतों का विकेन्द्रीकरण कर शिकायतों का तत्काल संज्ञान लेते हुये अपराधियों तक पंहुचना है। इसी क्रम में आज दिनांक 23.04.2022 को तीनो जोन के डीसीपी द्वारा 12 थानों पर स्थापित हुयी साइबर हेल्प डेस्क में डीसीपी नोएडा राजेश एस द्वारा थाना सेक्टर 39, डीसीपी सेंट्रल नोएडा हरिश्चन्द्र द्वारा थाना फेस-2 तथा डीसीपी ग्रेटर नोएडा/मुख्यालय मीनाक्षी कात्यायन द्वारा थाना बीटा-2 पर स्थापित साइबर हेल्प डेस्क का आकस्मिक निरीक्षण किया गया।

सम्बन्धित पुलिस अधिकारियों द्वारा हेल्प डेस्क पर उपस्थित पुलिस कर्मियों को साइबर अपराध की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुये तत्काल कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया साथ ही किसी प्रकार की शंका होने पर कमिश्ररेट गौतमबुद्धनगर की मुख्य साइबर सेल की सहायता लेने के लिये निर्देशित किया गया। आकस्मिक निरीक्षण के दौरान साइबर अपराध से निपटने सम्बन्धी टूल्स तकनीकी सहायताओं के बारे में जानकारी ली गयी।