अक्षय तृतीया सोने मे निवेष का विशेष दिन, 25% अधिक बिक्री की उम्मीद

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (02/05/2022): हिंदू पंचाग के अनुसार अक्षय तृतीया वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। सुशील कुमार जैन, अध्यक्ष, सेक्टर 18 मार्किट ऐसोसिएशन नोएडा एवं महासचिव नोएडा ज्वैलर्स वैलफेयर ऐसोसिएशन ने कहा कि इस साल अक्षय तृतीया 3 मई के दिन मंगलवार को मनाया जाएगा।

आगे उन्होंने ने कहा कि हिंदू मान्यताओं के अनुसार यह दिन बहुत शुभ माना जाता है। जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है कि अक्षय का मतलब है, जिसका कभी क्षय न हो, जो कभी खत्म न हो, जिसमें कमी न हो. मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया तिथि को ही सतयुग और त्रेतायुग का प्रारंभ हुआ था, द्वापर युग का अंत हुआ था और अक्षय तृतीया को ही कलयुग का प्रारंभ हुआ था. इस लिए इसे युगादि तिथि भी कहा जाता है. इस दिन किसी भी मुहूर्त में  विवाह, सगाई, मुंडन आदि​ शुभ कार्य किए जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन किए गए काम कई गुणा फल प्रदान करते है. इस दिन सोना खरीदने का खास महत्व है।

सुख-समृद्धि का प्रतीक अक्षय तृतीया का त्योहार तीन मई को पूरी श्रद्धा के साथ मनाया जाएगा । शहर में इस दिन हजारो शादियों के होने की संभावना है। इस दिन किया गया कोई भी कार्य फलदायी होता है। इसे अक्षय तीज या वैशाख तीज भी कहते हैं। इस अवसर पर ग्राहक आभूषणों की खरीदारी ज्यादा करते है।

सुशील कुमार जैन ने कहा कि अक्षय तृतीया पर होने वाली शादियों के लिए नोएडा के बाजारों में अभी से खरीदारी का दौर शुरू हो गया है। सर्राफा, कपड़ा, किराना, इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोबाइल बाजार सहित अन्य बाजारों में अच्छी खरीदारी होगी। चूंकि, इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है ऐसे में उम्मीद है कि आम दिनों की अपेक्षा सर्राफा बाजार में 25 फीसदी तक बिक्री बढ़ने की उम्मीद है।

लाल सर्राफ एंड संस के सुधीर सिंघल, (सलाहकार सेक्टर 18 मार्किट ऐसोसिएशन नोएडा एवं चेयरमैन नोएडा ज्वेलर्स वैलफेयर ऐसोसिएशन) ने कहा कि इस त्योहार को देखते हुए अक्षय तृतीय पर ग्राहकों को जेवरों के प्रति अलग रुचि होती है। शादियों की तैयारी में भी ग्राहक आभूषण एवं अन्य सामान खरीदते हैं।

सुशील कुमार जैन ने कहा कि अक्षय तृतीय के दिन हजारो शादियां होगी। शहर लोग घरों, पार्कों, होटलों या अन्य जगहों से भी शादी कार्यक्रम आयोजित करेंगे इलेक्ट्रानिक सामान की भी बिक्री बड़ेगी शादी का सीजन है। तीन वर्ष बाद कोरोना काल को भूल कर लोग शादियों की तैयारियों में जुटे हैं। वर-वधू पक्ष जमकर खरीदारी भी करेंगे। फ्रिज और एसी के साथ एलईडी टीवी की मांग अधिक होने की संभावना है।

इस अवसर पर गाड़ियों की भी हो बिक्री बढ़ेगी।
प्रत्येक वर्ष अक्षय तृतीया के अवसर पर गाड़ियों की मांग बढ़ जाती है। इस बार भी अक्षय तृतीय के दिन बड़ी संख्या में गाड़ियां बिकेंगी। इस दिन खरीदारी को ग्राहक बेहद शुभ मानते हैं। वैसे तो सभी दिन उनके लिए शुभ ही होता है। अक्षय तृतीया का महत्वन अलग होता है।

राम ज्वेलर्स के राजेन्द्र वर्मा (अध्यक्ष, नोएडा ज्वेलर्स वैलफेयर ऐसोसिएशन) ने कहा कि अक्षय तृतीया पर बाजार मे उत्साह का माहौल है।