नोएडा में ट्रैफिक से निजात पाने के लिए नोएडा वासियों को मिलने जा रहा है बड़ा तोहफा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (14/05/2022): नोएडा में आए दिन कहीं ना कहीं जाम की समस्या बनी रहती है और ट्रैफिक पुलिस और नोएडा प्राधिकरण लगातार नोएडा वासियों को जाम की समस्या से निजात देने के लिए हर संभव प्रयास करती है।

इसी कड़ी में नोएडा वासियों को 2 महीने में दो अंडर पास का तोहफा मिलने वाला है। नोएडा की जीवनरेखा कहे जाने वाले नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर जाम की समस्या से निजात दिलाने को जहां-जहां अंडरपास बन रहे हैं वहां गति सीमा 30 किमी प्रतिघंटा की जाएगी। इसके लिए साइन बोर्ड लगेंगे। अभी फिलहाल एक्सप्रेस-वे पर गति सीमा 100 किमी प्रतिघंटा है।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर 19.400 किमी पर कोंडली अंडरपास का निर्माण होने जा रहा है। अंडरपास को हर हाल में 30 जून से पहले पूरा करना है। इसका 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इसका निर्माण 44.90 करोड़ की लागत से हो रहा है।

 

785 मीटर अंडरपास चार लेन का बन रहा है। अंडरपास के निर्माण से सेक्टर-150, 149, 148, 153, 151, 152 के साथ कोंडली, गढ़ी, समस्तीपुर, मोमनाथल, सफीपुर के लोगों को प्रस्तावित 75 मीटर चौड़ी सड़क पर आवागमन में काफी सुविधा होगी। साथ ही इन सभी सेक्टर और गांवों को एक्सप्रेस-वे से बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर रोजाना 10 लाख से ज्यादा लोग अपने वाहन से इसका इस्तेमाल करते हैं। यह एक्सप्रेस-वे नोएडा को ग्रेटर नोएडा और दिल्ली को सीधे जोड़ता है। अंडरपास स्थल से 300 मीटर पहले ही चार लेन से दो अथवा तीन लेन आवश्यकता अनुसार करने के लिए बैरिकेडिग होगी। लोगों को इसकी जानकारी मिले, इसके लिए साइनबोर्ड रिफ्लेक्टिव टेप और लाइट लगेगी। साथ ही हर अंडरपास पर अतिरिक्त स्टाफ लगेगा।

आम लोगो के लिए कब खुल जाएंगे अंडरपास

आम लोगो के लिए दोनो अंडरपासों को जून और जुलाई में खोला जाना है जिसमें पहला अंडरपास 19.400 किलोमीटर दूसरा 10.300 किलोमीटर का होगा।

नोएडा को ग्रेटर नोएडा से जोड़ने वाला एक्सप्रेस-वे 23.4 किलोमीटर लंबा है। इसका 20 किमी का हिस्सा नोएडा में है, जबकि बाकी ग्रेटर नोएडा में है।