नोएडा के चाइल्ड पीजीआई अस्पताल में एमएनसीयू हुई शुरू ,बच्चों को मिलने जा रही है यह खास सुविधा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा(01–07–2022) –नोएडा के चाइल्ड पीजीआई अस्पताल में एमएनसीयू सेवा शुरू कर दी है। बृहस्पतिवार को नियोनेटोलोजी विभाग में चाइल्ड पीजीआई के निदेशक डॉक्टर अजय सिंह के कर कमलों द्वारा 4 बिस्तर नवजात देखभाल इकाई का उद्घाटन किया गया। इस इकाई में बीमार बच्चे के साथ मां के लिए भी एक बिस्तर रहेगा। इस इकाई को विकसित करने में तकनीकी सहायता और एक गैर सरकारी संगठन कंप्यूटर एंपावरमेंट लैब द्वारा प्रदान की गई है।

नियोनेटोलोजी विभाग के प्रमुख डॉ रुचि राय ने जानकारी देते हुए बताया कि इससे बच्चे की देखभाल स्वयं मां कर सकेगी। इस इकाई में मां अपने बच्चे बीमार बच्चे के साथ 24 घंटों वो सातों दिन साथ रह सकेगी। एवं अपने बच्चे को स्तनपान कंगारू मदर केयर को बेहतर तरीके से देने में सक्षम होगी। कंगारू मदर केयर अनूठा तरीका है जिस पर मां अपने बच्चे को अपनी छाती पर रखकर त्वचा से त्वचा के संपर्क में रहती है।

उन्होंने बताया कि इस विधि का उपयोग बच्चे को गर्म रखने के लिए किया जाता है वो बच्चे जो समय से पहले जन्मे और कम वजन के बच्चों का तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करता है यह उन बच्चों के लिए मददगार होगा जो एनआईसीयू में भर्ती है लेकिन बहुत बीमार नहीं है यानी उन्हें वेंटिलेटर या ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत नहीं है उन बच्चों के लिए बहुत ही कामयाब थेरेपी है ।