ध्वस्तीकरण से पहले आखिरी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में सबमिट करेगी नोएडा प्राधिकरण

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (17/07/2022): 21 अगस्त को ध्वस्त होने वाले सुपरटेक एमेरल्ड कोर्ट के दोनों टावर की तैयारियों की स्टेटस रिपोर्ट 29 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में नोएडा प्राधिकरण की ओर से सौंपी जाएगी। इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं,19 जुलाई को प्राधिकरण के साथ होने वाले सुपरटेक प्रबंधन और एडिफिस इंजीनियर की बैठक को स्टेटस रिपोर्ट प्रस्तुत करने का सेमीफाइनल माना जा रहा है। ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि टावर टूटने के पहले अंतिम रिपोर्ट होगी जिसे कोर्ट में टावर ध्वस्ती करण के संबंध में प्रस्तुत किया जा सकता है।

ऐसे में अब एडिफिस इंजीनियरिंग और जेट डिमोलिशन की ओर से दोनों टावर का भार वह क्षमता को कम करने का काम किया जा रहा है। दोनों टावर की ऊंचाई 100 से 102 मीटर है,लोड कैपेसिटी कम करने के लिए दोनों इमारतों में सभी यूटिलिटी को हटा दिया गया है। बेसमेंट से लेकर दूसरे फ्लोर तक की सभी सीढ़ियों को हटा दिया गया है। इसके साथ ही टावरों के आपसी जोड़ को भी हटाया जा रहा है। विशेषज्ञों की मानें तो दोनों टावरों का जितना लोड कम होगा टावर को ध्वस्त करने और डिब्रिस को समेट कर रख ना उतना ही आसान होगा। विस्फोट तो कोई भी नियंत्रित नहीं होता लेकिन इसे उच्च स्तर तक बनाया जा रहा है जहां से नियंत्रित किया जा सके।

विस्फोट 2 फेज में होगा पहले सियान टावर टूटेगा इसके साथ ही अपैक्स टूटेगा इससे पहले कंपनी देश की केरल में 18 मंजिला टावर को तोड़ चुकी है। इसे हटाने के लिए लगभग 960 छेद किए गए थे और उसे 15 किलोग्राम विस्फोटक इस्तेमाल हुआ था।