नोएडा अथॉरिटी और नीलदीप फाउंडेशन के सहयोग से किया गया वृक्षारोपण, “पर्यावरण संरक्षण” का दिया संदेश

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (17/07/2022): नोएडा अथॉरिटी के पर्यावरण संरक्षण हेतु वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत सेक्टर 39 आरडब्लूए, माथुर चैरिटेबल ट्रस्ट और नीलदीप फाउंडेशन के सहयोग से फलदार पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित की गई। यह कार्यक्रम नोएडा के सेक्टर 39 के कम्युनिटी सेंटर में की गई ।

 

कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य लोगों को पौधारोपण के बारे में जानकारी देना और वृक्ष के महत्व को समझाना था। इसी कड़ी में फोनरवा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने कहा कि “वृक्ष हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होते हैं। और फलदार वृक्ष तो हमारे लिए और भी लाभदायक है। लोग हमेशा वृक्ष लगाने पर ज्यादा जोर देते हैं, लेकिन फलदार वृक्ष पर कोई जोर नहीं देता है। इस कार्यक्रम में आज हमने सबसे ज्यादा महत्व फलदार पौधों को महत्व दिया है।फलदार वृक्षों से ऑक्सीजन के साथ-साथ रसदार और स्वादिष्ट फल भी प्राप्त होते हैं, जिससे अनेक बीमारियां दूर रहती है।”

 

डॉ लीना चौहान (स्मार्ट भारतीय नारी) ने कहा कि “आजकल लोग सिर्फ वृक्षारोपण सोशल मीडिया पर फोटो दिखाने के लिए करते हैं, अगर देखा जाए तो पेड़ हमारे जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। सबसे ज्यादा हमें पीपल के पेड़ पर जोड़ देना चाहिए।” डॉ लीना चौहान पेशे से एक मनोचिकित्सक है वह बताती है की उनके पास बहुत सारे ऐसे मरीज आते है, जिनका ऑक्सीजन लेवल कम था और वो लोग काफी परेशान थे तो उस दौरान मैंने लोगों को कहा कि अगर आपको ऑक्सीजन की प्रॉब्लम हो रही है तो आप पीपल के पेड़ के नीचे समय बिताए। आपका ऑक्सीजन का लेवल बढ़ जाएगा और यह बात कोरोना से लड़ने में भी बहुत लाभदायक साबित हुई। जब भी हम परेशान हो हमें पेड़ों के पास जाना चाहिए पेड़ों से पॉजिटिव वाइब मिलती है यह मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा है हमारे शरीर में जो बीमारियां हैं वह सिर्फ दिमागी रूप में है आज जो ये पहल की गई है। यह एक बहुत अच्छी शुरुआत है।

 

कार्यक्रम के दौरान सभी गणमान्य उपस्थित लोगों को फलदार पौधरोपण भेंट किया गया । इस कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्तियों और सेक्टर वासियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, और कार्यक्रम को सफल बनाया। सब लोगो ने फलदार पौधों का रोपण किया और शपथ ली की वह इसकी देखभाल भी समय-समय पर आकर करते रहेंगे। इस मौके पर डॉ माथुर ,योगेंद्र शर्मा, केके जैन, एमपी सिंह डॉक्टर प्रभात कुमार ,आनंद मोहन , लीना चौहान, अशोक खन्ना ,पीएस अरोड़ा, राहुल नैयर, संदीप मल्होत्रा संजय गोयल आदि लोग मौजूद रहे।।