जमीन मुहैया ना होने के कारण कई सरकारी योजनाएं ठंडे बस्ते में पड़ा है, पढ़े पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (18/07/2022): पैसा और जमीन नहीं मिलने के कारण नोएडा प्राधिकरण की बड़ी योजनाएं फाइलों में अटकी हुई है। जब तक शासन द्वारा पैसा और जमीन नहीं दी जाएगी, तब तक इन योजनाओं पर काम नहीं होगा। इन तीनों योजना के फाइलों में सिमटने के बाद नोएडा में सफर करने वाले करीब 2 लाख लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि नोएडा प्राधिकरण के कोई भी अधिकारी इन तीनों योजना के बारे में जानकारी देना और बातचीत नहीं करना चाहते।

बॉटेनिकल मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर 18 बहुमंजिला पार्किंग तक 2 किलोमीटर लंबा स्काईवॉक बनना है। इसी सस्काईवॉक के नीचे बैटरी वाली साइकिल और ऊपर लोग पैदल चलते हुए नजर आएंगे। इस योजना के मुताबिक सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन समेत चार स्थानों पर स्काईवॉक से चढ़ने उतरने के लिए भी सुविधा होगी । इसको बनाने को लेकर प्राधिकरण के अधिकारी ने मंजूरी दे दी है, इसको बनाने में करीब 45 करोड़ रुपए खर्च होंगे। लेकिन अब जीआईपी मॉल के सामने जमीन लेने की अड़चन भी सामने आई है।

दूसरी योजना यह है कि नोएडा सेक्टर 15 मेट्रो स्टेशन और उद्योग मार्ग को जोड़ते हुए एक एकल आकार में स्काइबवॉक बनाया जाना प्रस्तावित है। बड़ी बात यह है कि यहां पर स्काईवॉक के लिए चौराहे के पास सेक्टर 11 स्थित इंडियन ऑयल का दफ्तर आ रहा है ऐसे में करीब 120 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत होगी इस हिस्से को देने की एवज में इंडियन ऑयल करीब डेढ़ करोड़ रुपए की मांग कर रहा है। जबकि प्राधिकरण इतने पैसे देने को तैयार नहीं है।

नोएडा के सेक्टर 3 रजनीगंधा से लेकर नोएडा के सेक्टर 57 तक एलिवेटेड रोड बनना प्रस्तावित है इसको लेकर साल 2012-13 में प्राधिकरण तैयारी कर चुका था। इसको दो चरणों में बनाने का निर्णय लिया गया था, वैसे तो 2015 में इसका शिलान्यास भी कर दिया गया था। लेकिन काम के नाम पर एक ईट का टुकड़ा भी नहीं दिखाई देता है। प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक इस को लेकर सरकार से एक भी पैसा नहीं मिला है, जिसकी वजह से यह योजना सिर्फ फाइलों में दिखाई देती है।