हाई स्ट्रीट मार्केट ही ग्राहकों की सर्वाधिक पसंद !

टेन न्यूज नेटवर्क

By सुशील कुमार जैन,
अध्यक्ष सेक्टर १८ मार्केट एसोसिएशन नोएडा

नोएडा (23/09/2022): हाई स्ट्रीट मार्केट ही ग्राहकों के लिए सर्वाधिक चलने वाली मार्केट हैं , और रहेंगी।बड़े बड़े माल्स आयेंगे जायेंगे लेकिन सेक्टर १८ मार्केट नोएडा की तरहाँ हाई स्ट्रीट मार्केट ग्राहको के बीच अपनी व्यक्तिगत पहचान बनाकर ग्राहकों की ज़रूरतों को उनके बजट एवं पसंद के साथ पूरा करके सफलतापूर्वक आगे बढ़ेंगे ।

जैसा कि ग्रेट इंडिया पैलेस माल के बाज़ार में बिकने की ख़बरें चल रही है ऐसा लगता है कि अब यह माल चल नहीं पा रहा है और यह माल बाज़ार मे बिकने के समाचार चल रहे हैं । अगर हम बात करें इस्स माल के बारे में तो हमें थोड़ा अतीत में जाना पड़ेगा । जब यह माल नोएडा में आया था । विशेष रूप से एक समाचार चलता था, नोएडा में अप्पू घर आ रहा है ।और अप्पूघर के नाम पर यहाँ पर यह माल बनाया गया ।जिसमें अप्पूघर की तरह वर्ल्ड आफ बंडर ज़रूर बना । किन्तु समय के साथ आपनी चमक बनाए रखना एक चुनोती बनी रही । शुरुआत में लोगों ने इस मॉल में जाकर अच्छा समय बिताया, किन्तु समय का बदलाव है धीरे धीरे लोगो के बीच इसका आकर्षण कम होने लगा । फिर मॉल ऑफ़ इंडिया सेक्टर 18 में आया । उसके आने के बाद इस मॉल के अंदर रौनक ख़त्म होने शुरू हो गई थी । धीरे धीरे यहाँ से बड़े बड़े ब्रांड जाने लगे। जो माल अपने आप में एक नाम बना चुका था । वह माल आज वीरान बनने की कगार पर पहुँच गया है। यही कारण है कि इस माल के बिकने की खवरे चल रही है ।

अगर हम नोएडा की बात करें तो नोएडा में सबसे पहले सेक्टर 18 मार्किट में ग्राहकों के लिए देश, विदेश के महत्वपूर्ण ब्रांडों को लाकर पेश किया धीरे धीरे नोएडा मे कुछ छोटे छोटे माल और आये। पर यह सब आज चर्चा में भी नहीं है ।जैसे की सब माल, स्पाइस मॉल और सेंटर स्टेज मॉल आदि।

सही बात यही है कि रिटेल व्यापार चलाने के लिये ग्राहक की पसंद, बजट एवं स्टोर का खुले बाज़ार मे होना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।
श्री सुशील कुमार जैन ने कहा कि खुले बाज़ार का मतलब जैसे की सेक्टर 18 मार्केट जैसी मार्केट, जहाँ पर शोरूम्स अलग अलग तरीक़े से बाज़ार मे चलाए जाते हैं। और सबसे बड़ा लोगों को इसका आकर्षण जो होता है , कि यहाँ पर लोगों को गाड़ी या पैदल आदि से चलते हुए शोरूम्स के ब्रांड आदि साफ़ दिखाई देते हैं। यहाँ पर सभी तरह के सामान विभिन्न तरहं के मुश्किल से ५०० मीटर चलकर उपलब्ध है , जिससे कि ग्राहक कम समय मे अपनी हर तरहा की ख़रीदारी कर सकते है । सेक्टर १८ मार्केट कि विशेषता है कि यहाँ विश्वस्तरीय ज्वैलरी हब है । यही कारण है कि सेक्टर १८ मार्केट ने अपना विश्वास ग्राहको के बीच बरकरार रखा है । यहाँ सभी तरहॉ के बैंक, रेस्टोरेन्ट गार्मेन्टस , ऐसेसरीज, ऐपलिएन्स, घरेलू साज सज्जा के सामान उपलब्ध है ।

(नोट : यह लेखक के अपने निजी विचार है)