कोरोना के नए वैरिएंट के लक्षण एवं उपायों को लेकर वरिष्ठ चिकित्सक डॉ ए.के. शुक्ला से टेन न्यूज की खास बातचीत। Kailash Hospital

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (01/01/2023): पिछले 2 वर्षों से पूरी दुनिया कोरोना जैसी खतरनाक व भयंकर बीमारी से जूझ रही है। पिछले 2 वर्षों में कोरोना की दो लहरें आई है, जिसमें लाखों लोगों की मृत्यु हो गई। कुछ महीनों से कोरोना का प्रभाव तो कम हुआ पर पूर्णत: समाप्त नहीं हुआ। वही पिछले करीब 1 महीने से करोना मामलों में फिर से उछाल आने लगी हैं। इस बार कोरोना का नया ऑमिक्रॉन वैरिएंट बीएफ-7 दस्तक दे रहा है। इस वैरिएंट के आने से लोगों में कोरोना के प्रति डर का माहौल बढ़ता जा रहा है‌ जिसके चलते लोग पैनिक होने लगे हैं।

टेन न्यूज़ नेटवर्क की टीम ने नोएडा के कैलाश अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर ए.के. शुक्ला से कोरोना के नए ऑमिक्रॉन वैरिएंट बीएफ-7 के लक्षण एवं उपायों को लेकर खास बातचीत की। बातचीत के दौरान कोरोना के नए ऑमिक्रॉन वैरिएंट बीएफ-7 के लक्षणों और उनसे बचाव को लेकर डॉक्टर ए.के.शुक्ला ने कही ये बातें।

कोरोना के नए वेरिएंट के लक्षण

कोरोना के नए ऑमिक्रॉन वैरिएंट बीएफ-7 के लक्षण को लेकर डॉ ए.के. शुक्ला ने कहा कि नए कोरोना वैरिएंट के लक्षणों में खांसी, जुखाम, बुखार, बंद नाक, गले में खराश और थकान शामिल है। साथ ही फेफड़ों पर भी इस नए वैरिएंट का असर पड़ रहा है।
आगे डॉ ए.के. शुक्ला ने बताया कि कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ-7 का जी नॉनसेंपलिंग की जा रही है, और पूरे भारत में अभी तक कोरोना के नए ऑमिक्रॉन वैरिएंट बीएफ-7 के 5 मरीज मिले हैं।

 

नए वेरिएंट से निपटने की तैयारी

डॉ शुक्ला ने आगे कहा कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर में हम तैयार नहीं थे, इसबार कोरोना से मुकाबला करने के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं। क्योंकि अब कोरोना से बचाव के लिए हमारे पास वैक्सीन, मेडिसिन, बेड और ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। साथ ही देश में लगभग सभी लागों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लग चुकी है और अब सभी लोगों को बूस्टर डोज लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। जल्द ही सभी को बूस्टर डोज लग जाएगी।

कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के उपाय

डॉ ए.के. शुक्ला ने कहा कि करोना प्रोटोकॉल का पालन करें। मास्क लगाकर रखें, हाथों को समय समय पर सैनिटाइजर से साफ करें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और साथ ही वैक्सीन जरूर लगाएं।।