भारत जोड़ो यात्रा भारत को जोड़ने की यात्रा है या फिर राहुल गांधी की रिलॉन्चिंग यात्रा?, लोगों ने क्या कहा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा(01/01/2023): कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से कश्मीर तक जाएगी। इस बीच यह यात्रा 12 राज्यों से होकर गुजरेगी और इसी क्रम में यह यात्रा 1 जनवरी को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में पहुंचेगी । टेन न्यूज नेटवर्क के संवाददाता ने लोगों से बातचीत की और जानने का प्रयास किया की इस यात्रा को लेकर लोगों के मन में क्या विचार हैं? और यह भी जानने का प्रयास किया की क्या 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में इस यात्रा का क्या प्रभाव पड़ेगा और क्या कांग्रेस अपनी खोई हुई सियासी जमीन की वापसी कर पाएगी।

कपिल कुमार गुप्ता ने टेन न्यूज के संवाददाता से बात करते हुए कहा की इस यात्रा से कांग्रेस को कोई फायदा हो ना हो लेकिन नरेंद्र मोदी को और वोट जरूर मिलेंगे , क्योंकि पब्लिक सब कुछ देखती है ,जनता समझदार है उन्होंने आगे कहा कि मुझे तो यह समझ नहीं आता की यह यात्रा क्यों निकाल रहे हैं और भारत जोड़ो यात्रा में वह लोग हिस्सा ले रहे हैं जो भारत को तोड़ने के लिए जिम्मेदार हैं , और इसे भारत जोड़ो यात्रा ना कहकर राहुल गांधी की रीलॉन्चिंग यात्रा कहना बिल्कुल सही होगा। उन्होंने आगे कहा कि राहुल गांधी को रिलॉन्च करने के लिए यह यात्रा की जा रही है कांग्रेस अब वह पुरानी कांग्रेस नहीं रह गई है ऐसी पार्टी बन चुकी है जिसमें परिवारवाद बहुत ज्यादा है और एक परिवार के सदस्य ही लीडर बन रहे हैं।

द्विवेदी ने बात करते हुए कहा कि आजकल न्यूज चैनल बहुत ज्यादा हो गए हैं और लोग देखते भी हैं चाहे वह टीवी पर देखें या फिर फोन में इसीलिए यह पता तो सबको है कि कांग्रेस द्वारा भारत जोड़ो यात्रा निकाली जा रही है, और यह सबको पता है कि क्या करने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन मेरा मत यह है कि कोई असर सामान्य जनता पर नही पड़ रहा । उन्होंने आगे बात करते हुए कहा कि भले ही कांग्रेस उत्तर प्रदेश में अपना अस्तित्व खो चुकी है लेकिन बाकी प्रदेशों में अस्तित्व में है।

 

पी के जैन ने कहा कि कांग्रेस को अपना अस्तित्व बनाए रखने के लिए कुछ ना कुछ तो करना ही है , यह यात्रा सिर्फ पार्टी को जीवित रखने के लिए चलाई जा रही है और कुछ नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि भारत जोड़ो यात्रा इसलिए नहीं चलाई जा रही क्योंकि भारत टूट गया था बल्कि इसलिए चलाई जा रही है क्योंकि कांग्रेस टूट गई थी।

राकेश कौशिक ने टेन न्यूज के संवाददाता से बात करते हुए कहा कि भारत कभी नहीं टूटा था भारत पहले से ही अखंड है , और मुझे इस यात्रा का उद्देश्य समझ नहीं आ रहा है , आप बिना किसी उद्देश्य के सारे राज्यों में घूम रहे हो और इस समय जब कोरोना वापिस आ रहा है आप यात्रा क्यों निकाल रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि लोगों को इस यात्रा का उद्देश्य ही नहीं पता इसलिए इसका कुछ प्रभाव लोगों पर नहीं पड़ रहा है ।

एच.के.जौहरी ने कहा कि यह भारत जोड़ो यात्रा यूपी में कहीं भी जाए या अन्य कहीं भी जगह जाए इसका कोई असर नहीं होगा लोगों पर और सब यह जानते हैं कि राहुल गांधी नरेंद्र मोदी के खिलाफ हैं और इसीलिए यह सब कुछ कर रहे हैं अपनी बिखरती हुई पार्टी को बचाने के लिए । उन्होंने आगे कहा बाकी कांग्रेस का कोई अस्तित्व नहीं है कांग्रेस हमेशा से करप्शन में डूबी रही है और कांग्रेस ने बीते 70 साल में जितना काम किया था मोदी ने आकर 10 साल में उनसे ज्यादा काम कर दिया है इसलिए इस यात्रा की आवश्यकता पड़ी है।

अब सवाल यह उठता है कि आखिर राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का धरातलीय प्रभाव क्या होगा और क्या कांग्रेस पार्टी इस यात्रा के सहारे अपनी सियासी वापसी कर पाएगी।।