आम बजट 2023-24 से आम लोग खुश लेकिन व्यापारी नाखुश | Union Budget 2023

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (01/02/2023): केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी बुधवार को संसद में आम बजट 2023-24 पेश किया है। इस बाबत टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने कुछ लोगों से खास बातचीत की और इस बजट को लेकर उनके विचार जानने का प्रयास किया। बातचीत में पता चला कि अधिकतर लोग बजट से खुश हैं, लेकिन कई व्यापारी इस बजट से खुश नहीं हैं। व्यापारियों को इस बजट में थोड़ी और छूट मिलने की उम्मीद थी, जो कि नहीं मिला।

सुशील कुमार जैन ने कहा कि “आज की बजट की बात करें तो पुरानी टैक्स व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है और नई टैक्स व्यवस्था को लागू किया गया है। इस टैक्स व्यवस्था में 7 लाख तक की कमाई करने वाले लोगों को छूट दी गई है। यह एक संतुलित बजट है। व्यापारियों को उम्मीद थी कि और छूट मिलेगा जो अभी नहीं मिला है।”

करण चतरा ने कहा कि “इनकम टैक्स के अंदर जो छूट दी गई है वो एक मीडिल क्लास लोगों के लिए ठीक है, लेकिन जो अच्छी पोजीशन में है चाहे वह जॉब में हो या फिर बिजनेस में हो उसके लिए यह ठीक नहीं है।”

अतुल मेहरा ने कहा कि ” इस बार का बजट चुनावों को देखकर प्रस्तुत किया गया है। मीडिल क्लास के लिए बहुत अच्छा है, बहुत चीजों में छूट भी दिया है।”

नीरज मिश्रा ने कहा कि “अगर बजट को चुनावी दृष्टिकोण की तरफ से देखे तो यह लोगों को लुभाया है। लेकिन आम दुकानदार और मार्केट वाले लोगों को कोई राहत नहीं दिया गया है। सरकार को खासतौर पर आम आदमी पर ध्यान देना चाहिए।”

रितेश गुप्ता ने कहा कि “मेरे हिसाब से बजट ठीक है। मीडिल क्लास लोगों को राहत दिया गया लेकिन रिटेल सेक्टर के लिए कोई स्पेसिफिक छूट नहीं दिया गया है।”

अतुल अग्रवाल ने कहा कि “इंपोर्ट ड्यूटी गोल्ड पर बढ़ाया गया है जिससे कि मार्केट में परेशानी हो गई गोल्ड के रेट बढ़ गए हैं।”

कुल मिलाकर यदि हम आम बजट 2023-24 को लेकर लोगों के विचार देखें तो एक आदमी, मध्यम वर्गीय परिवार के लोग बजट से काफी संतुष्ट हैं और इसे एक संतुलित बजट बता रहे हैं। वहीं व्यापारियों को सरकार से कुछ उम्मीद थी, बजट से व्यापारी थोड़े नाखुश हैं।।