अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एक्टिव NGOs द्वारा नारी सशक्तिकरण समारोह का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (05/03/2023): नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एक्टिव NGOs समूह ने 4 मार्च, शनिवार को “गिरफ्त में आसमान” कार्यक्रम का आयोजन , शीरोज़ हैंग आउट, नोएडा स्टेडियम में किया। बता दें कि “गिरफ्त में आसमान” कार्यक्रम का आयोजन नवरत्न फाउंडेशन के अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव और नोवरा के अध्यक्ष रंजन तोमर के सहयोग से हुआ।

नवरत्न फाउंडेशन के अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव ने कहा कि कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को पूरे विश्व में मनाया जाता है। लेकिन 8 मार्च को होली का पर्व होने के कारण अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को मनाने 4 मार्च को मनाने का निर्णय लिया।

आप ने कहा नोएडा के 80 एक्टिव एनजीओ शामिल हुए इस कार्यक्रम में सभी एनजीओ की महिलाओं और साथ ही गौतमबुद्ध नगर में समाजसेवी, सामाजिक संस्था चलाने वाली महिलाओं को भी आमंत्रित किया था ।

आगे उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य था कि जो महिलाएं समाज की उन्नति के लिए निरंतर कार्य कर रही है उनके काम को सराहा जाए। साथ ही सब महिलाएं एक साथ इकट्ठा होकर एक दूसरे से मिले, बात करें और एक दूसरे की मदद करें। ताकि समाज को आसानी से सशक्त बनाया जा सके। आगे उन्होंने कहा कि आज महिला किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं है। महिलाएं सभी वह कार्य कर रही है जिसकी पुरुष कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। क्योंकि हमारे एक्टिव एनजीओस में सभी महिलाएं अपने परिवार के साथ साथ सामाजिक जिम्मेदारी को भी बखूबी निभा रही हैं साथ ही समाज को सशक्त बनाने में अपना योगदान दे रही है।

समाज सेवी महिलाओं ने अपने एनजीओ और संस्था द्वारा समाज के उत्थान के लिए किए जा रहे कार्यो जैसे बाल शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण के लिए आदि से सभी को रूबरू कराया। और साथ ही सभी से निवेदन किया कि जितना संभव को उतना समाज सेवा कर समाज के उत्थान और सशक्त बनान में अपना योगदान दे। साथ ही कार्यक्रम में नृत्य और संगीत, कवयित्रियों का भी पाठ हुआ।कार्यक्रम का सीधा प्रसारण टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल एवं फेसबुक पेज से किया।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ खास बातचीत करते हुए महिला समाजसेवी ने कहा कि समाज में इस प्रकार कार्यक्रम के आयोजन होने से उन्हें और उनकी संस्था को हिम्मत मिली है। साथ ही 80 एक्टिव एनजीओस की महिलाओं के एक साथ एकत्र होने और बात करने से समाज की विभिन्न समस्याओं का एक जुट होकर करने का समाधान मिलता है। और इस प्रकार के कार्यक्रम महिलाओं के नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हैं। इसलिए इस गिरफ्त में आसमान कार्यक्रम का आयोजन बहुत ही सफल है।

कार्यक्रम में उपस्थित समाजसेवी रश्मि पांडे ने कहा कि यह आयोजन बहुत ही अच्छा प्रोग्राम है जो देखकर बहुत पॉजिटिव लग रहा है कि महिलाएं आज कितना काम कर रही हैं। हम जो हमारे मजदूर हैं, राज मिस्त्री हैं ऐसे लोगों के बच्चों के लिए काम कर रहे हैं। उनके परिवारों के लिए उनके बच्चों के लिए काम करते हैं।

वहीं समाजसेवी साधना सिन्हा ने टेन न्यूज नेटवर्क से बातचीत में कहा कि ऐसे कार्यक्रम में बहुत प्रोत्साहन मिलता है, और मैंने इसमें आकर काफी कुछ सीखा है कई प्रकार के एनजीओ को जाना।

उक्त कार्यक्रम में शहीद विजयंत थापर के पिता कर्नल वी.एन थापर, शिरोज के संस्थापक सदस्य आशुतोष, टेन न्यूज नेटवर्क के संस्थापक गजानन माली, नवरत्न फाउंडेशन के महासचिव विवेक श्रीवास्तव, नोवरा की टीम सहित गौतमबुद्ध नगर के कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

वहीं इस कार्यक्रम में कल्पना कला केंद्र, वैशाली कला केंद्र, त्यागराज सेंटर फॉर म्यूजिक एंड डांस, नवऊर्जा युवा संस्था , चैलेंजर्स ग्रुप, ओम मिश्रांति, लायंस क्लब, नारी प्रगति सोशल फाउंडेशन, महिला शक्ति सामाजिक समिति, SSCA सहित अन्य कई सामाजिक संस्थानो ने भाग लिया।