दस सालों से पेपर पर बना है पार्क लेकिन जमीन पर झुग्गी झोपड़ी और अतिक्रमण, ये हैं नोएडा प्राधिकरण के कारनामें!

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (24/04/2023): उत्तर प्रदेश का विंडो सिटी कहा जानेवाला शहर नोएडा और सबसे धनवान प्राधिकरण नोएडा प्राधिकरण के कारनामे सुनकर आप चौंक जाएंगे। प्राधिकरण एकतरफ तो शहर को स्वच्छ और हरा भरा बनाने का दावा करता है लेकिन वहीं दूसरी तरफ नोएडा प्राधिकरण के प्रोजेक्ट्स फाइलों में धूल फांक रहा है। दरअसल मामला नोएडा के सेक्टर 44 कार्तिक कुंज का है। जहां आज से दस साल पहले एक पार्क बनाने का प्रोजेक्ट पास हुआ लेकिन अब दस साल बीत जाने के बाद भी वहां पार्क नहीं बना है। बल्कि पार्क तो छोड़िए वहां उल्टा लोग जमीन पर अतिक्रमण कर बैठे हैं, लेकिन कोई इसपर कार्रवाई करनेवाला नहीं है।

जमीन पर अतिक्रमण के कारण और कचड़ा फैले होने के कारण आसपास के लोग दुर्गंध और मच्छरों से परेशान हैं। सेक्टर के निवासियों की मानें तो दस सालों से लोग प्राधिकरण का चक्कर काट रहे हैं लेकिन किसी अधिकारियों के कानों पर जूं नहीं रेंगता। टेन न्यूज नेटवर्क से बात करते हुए सेक्टर 44 के निवासी मनीष गुप्ता ने कहा कि ” कार्तिक कुंज सेक्टर 44 नोएडा के सामने नोएडा प्राधिकरण की भूमि है, जिसमें नोएडा प्राधिकरण के नक्शे पर पार्क है लेकिन जमीन पर झुग्गी झोपड़ी और अतिक्रमण है। अतिक्रमण हटाने को लेकर कई बार नोएडा प्राधिकरण को शिकायत दी गई उन्हें अवगत कराया लेकिन नोएडा प्राधिकरण की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई है। दस साल बीत जाने के बाद भी आजतक वहां पार्क नहीं बनाया गया जबकि उस जमीन पर ना तो कोई केस है और ना ही कोई अन्य मामला। प्राधिकरण को जल्द से जल्द अतिक्रमण मुक्त कराकर उसपर पार्क का निर्माण कराना चाहिए।”

साथ ही मनीष ने नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान लगाते हुए कहा कि “बड़ी ही विडंबना है कि नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु महेश्वरी के आदेश के बाद भी संबंधित विभागीय अधिकारी ना तो काम करते हैं और ना ही शिकायतकर्ता का फोन उठाते हैं। और प्राधिकरण के अधिकारियों का यह व्यवहार उनकी कार्यशैली पर प्रश्नचिन लगाता रहा है। वहीं अभी भी वर्क सर्किल 3 सेक्टर-19 मे ऐसे भी अधिकारी हैं जो सहयोग करने के लिए तत्पर रहते हैं। जोकि स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान में अपना सहयोग देना चाहते हैं‌। लेकिन नोएडा प्राधिकरण के भू-लेखा विभाग के अधिकारी सेक्टर-6 नोएडा मे हैं, जो की भू-माफिया के साथ मिलकर कार्य करते हैं। उनको ना ही स्वच्छ भारत से लेना-देना नहीं है और न ही वह आपने ऑफिस के एयर कंडीशन कमरों से बाहर निकल कर साइटों पर विजिट करके उसका निस्तारण मे कोई सहयोग नहीं करते है। साथ ही गोलमोल जवाब देते हैं।”

मनीष ने आगे कहा कि “उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुलडोजर बाबा के बुलडोजर की सेक्टर 44 नोएडा में मांग करता हूँ कि भूलेख विभाग नोएडा प्राधिकरण पार्क की ज़मीन से जल्द से जल्द अतिक्रमण हटाए। ताकि अतिक्रमण हटाने के बाद पार्क बनाया जाए।”

टेन न्यूज की टीम ने इस न्यूज़ के संबंध में नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का पक्ष जानने को लेकर उनसे संपर्क किया। टेन न्यूज की टीम ने नोएडा प्राधिकरण की बेवसाइट पर लिखे एसीईओ के लैंड लाइन नंबर पर कॉल किया लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।

बड़ा सवाल यह है कि जब एक पत्रकार शहर की समस्याओं को लेकर एवं अन्य मामलों को लेकर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों से संपर्क नहीं कर पाते हैं तो फिर एक आम आदमी का उन आला अधिकारियों से क्या ही बात होती होगी और ये अधिकारी उनकी शिकायतों पर कितना सुनवाई एवं कार्रवाई कर सकेंगे।