यूपी सरकार का बड़ा फैसला, नोएडा के दलित प्रेरणा स्थल में नहीं होंगी शादी और पार्टियां

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (18 जून 2023): नोएडा के दलित प्रेरणा स्थल से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां स्मारक समिति बोर्ड ने यह फैसला लिया था कि नोएडा के दलित प्रेरणा स्थल में शादी और पार्टियां हों सकेगी। लेकिन स्मारक समिति के इस फैसले पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी नाराजगी जाहिर की है, जिसके बाद स्मारक समिति ने अपना फैसला वापस ले लिया है। बताया जा रहा है कि सीएम की नाराजगी के बाद स्मारक समिति ने अपना फैसला वापस ले लिया है, अब नोएडा या लखनऊ में स्थित दलित प्रेरणा स्थल में शादी या पार्टियां नहीं हो सकेगी।

बता दें कि दलित प्रेरणा स्थल का उद्घाटन उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती ने किया था। मायावती के ही शासनकाल में 14 अक्टूबर 2011 को दलित प्रेरणा स्थल का उद्घाटन किया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां रोजाना लगभग 1000 से अधिक लोग आते हैं।

नोएडा में स्थित यह दलित प्रेरणा स्थल कुल 33 एकड़ भूमि पर बनाया गया है। इसमें संत कबीर, डॉ भीमराव अंबेडकर, छत्रपति शाहूजी महाराज, ज्योतिबा फुले, काशीराम और मायावती की बड़ी प्रतिमा लगाई गई है। मिली जानकारी के मुताबिक इस दलित प्रेरणा स्थल को बनाने में कुल 680 करोड़ रुपए की लागत आई थी।।